lemon toner 1616226024


स्किन को मेकअप करके कुछ वक्त के लिए ग्लोंइग बनाया जा सकता है लेकिन नेचुरल ग्लो के लिए बहुत जरूरी है कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना। जैसे, आपकी स्किन कभी भी ग्लोइंग नहीं बन सकती अगर आपको ओपन पोर्स की समस्या होती है। ओपन पोर्स की समस्या का बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, टोनर का इस्तेमाल न करना। इससे न सिर्फ आपका चेहरा ईवन टोन नजर नहीं आता बल्कि इससे आपकी स्किन जवां भी नहीं लगती। 

 

स्किन पर क्यों जरूरी है टोनर  
त्वचा पर बड़े-बड़े खुले हुए स्किन पोर्स ना दिखाई पड़ें, इसके लिए हर बार फेशवॉश करने के बाद स्किन टोनर लगाना बहुत जरूरी होता है, इससे आपके स्किन पोर्स यानी रोम छिद्र छोटे हो जाएं और स्किन में टाइटनेस आ जाए। नहीं तो इन पोर्स में गंदगी जमा होती है, जिस वजह से पिंपल्स, ब्लैक हेड्स और एक्सट्रा ऑयल आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

 

 

नेचुरल टोनर कैसे बनाएं
सबसे पहले नींबू को धो लें और उन्हें छील लें। अब नींबू के छिलकों को मिक्सर में डालें। अब इसमें 2-3 चम्मच गुलाब जल डालें।अब इन दोनों इंग्रीडियंट्स को पीसकर पेस्ट बना लें।
नींबू में विटामिन-सी होता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसके उपयोग से डार्क स्पॉट्स और रिंकल्स दूर होते हैं। नींबू को हमेशा गुलाब जल या दूसरे इंग्रीडिएंट्स के साथ मिलाकर ही उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह स्किन पर बहुत जल्दी रिऐक्ट करता है, इससे आपको जलन हो सकती है।
तैयार पेस्ट को बाउल में छान लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी और 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं और सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। तैयार मिश्रण को छानकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें।

 

कैसे करें टोनर का इस्तेमाल 
नींबू स्किन टोनर को चेहरा धोने और पोंछने के बाद रुई की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगाने के 1 से 2 मिनट बाद आप कोई भी क्रीम या मॉइश्चराइजर त्वचा पर लगा सकती हैं। 
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *