Defense Secretary Lloyd J. Austin III 50885754687


अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन इस महीने के अंत में भारत के दौरे पर आने वाले हैं. इस दौरान वो भारत और अमेरिका के मध्य द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता करेंगे. जनवरी में जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद ये अमेरिका के किसी उच्च राजनयिक की पहली भारत यात्रा है. अमेरिका के इतिहास में पहले अश्वेत रक्षा मंत्री ऑस्टिन की ये भारत यात्रा उनके इंडो-पैसिफिक देशों के दौरे का हिस्सा है. मार्च में ऑस्टिन का ये दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी महीने क्वाड (QUAD) देशों (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान) के मध्य भी शिखर वार्ता होने जा रही है.

द्विपक्षीय रक्षा समझौते पर राजनाथ सिंह से करेंगे वार्ता 

अपनी इस यात्रा के दौरान ऑस्टिन देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा समझौते को और मजबूत बनाने को लेकर वार्ता करेंगे. साथ ही इंडो-पैसिफिक श्रेत्र को केंद्र में रखते हुए दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे. दोनों देशों के बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के कार्यकाल से कई रक्षा सौदों पर बातचीत चल रही है, जिन्हें अब नए सिरे से आगे बढ़ाए जाने के संकेत हैं. जानकारों के मुताबिक, ऑस्टिन की यह यात्रा अमेरिका की तरफ से यह दिखाने की कोशिश है कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की नीति को लेकर इस क्षेत्र के गठबंधन पर पहले से भी ज्यादा ध्यान दिया जाएगा.

इसी महीने होनी है क्वाड देशों की शिखर वार्ता 

गौरतलब है कि इसी महीने क्वाड देशों के बीच भी शिखर वार्ता होनी हैं. यह बैठक 12 मार्च से 18 मार्च के बीच होने की संभावना है. इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें 

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के विवादित बोल, कहा- अधिकारी आपकी बात न सुनें, तो उन्हें बेंत से मारिए

Congress Candidate List 2021: बंगाल चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 13 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *