hoi camera


होली का त्यौहार नजदीक आ रहा है. हमारे देश में रंगों का यह त्यौहार काफी अच्छे से मनाया जाता है. वैसे तो आजकल जमाना स्मार्टफोन्स का है लेकिन हम सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन से क्लिक की गई फोटो या तो फोन में ही रहती हैं या फिर सोशल मीडिया पर शेयर की जाती हैं, फोटो का प्रिंट जल्दी से कोई नहीं निकलवाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं है. Fujifilm का Instax Mini 11 कैमरा ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया है जो अपनी यादों को फोटो में संजोए रखते हैं.

कीमत और फीचर्स

Instax Mini 11 एक इंस्टेंट कैमरा है जो ऑटोमेटिक एक्सपोजर और सेल्फी मोड फंक्शन के साथ आता है. इस कैमरे की कीमत 5,999 रुपये है. इसका डिजाइन और क्वालिटी काफी बेहतर है. इस कैमरे की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें इंस्टेक्स फिल्म डलती और महज एक क्लिक पर स्टूडियो जैसी फोटो निकल कर आती है. परफेक्ट क्लोजअप शॉट्स के लिए कैमरे और सब्जेक्ट की दूरी 30 से 50cm होनी चाहिए. इसके अलावा कैमरे में कुछ शूटिंग मोड्स भी दिए गए हैं जिनसे आप मौसम, लाइट और जगह के हिसाब से सेट कर सकते हैं. इस कैमरे को इस्तेमाल जितना आसान है उतना ही आसान है इसमें क्लिक की गई फोटो निकालना. बस आपको फोटो क्लिक करनी है और तुरंत फोटो हार्ड कॉपी के रूप में निकल जाती है. कुछ सेकंड्स बाद फोटो नज़र आने लगती है. फोटो में कलर सॉफ्ट मिलते हैं. अगर रोशिनी और सेटिंग कैमरे के अनुकूल होंगी तो आपको रिजल्ट उतने ही अच्छे मिलेंगे.

स्पेसिफिकेशंस

Instax Mini 11 रिडिजाइन कैमरा बॉडी के साथ आता है. कैमरा का डायमेंशन 107.6 x 121.2 × 67.3mm है. इसके अलावा इसका वजन 293 ग्राम है. यह कैमरा ऑटोमेटिक एक्सपोजर का फीचर दिया गया है. इस फीचर के जरिए कैमरा ऑटोमेटिकली एंबिएंट लाइट को सेंस करता है. इतना ही नहीं इसमें एंबियंट लाइट को देखते हुए शटर स्पीड और फ्लैश आउटपुट को ऑप्टिमाइज करता है. आप इस कैमरे से सेल्फी भी ले सकते हैं. यानी अब इस होली पर Instax Mini 11 कैमरे की मदद से फोटो मिलेंगी बस एक क्लिक पर, फोटो का साइज़ छोटा होगा जो आपकी हथेली में आ जायेगा, लेकिन तस्वीरें इम्प्रेस करती हैं.

इनसे है मुकाबला

फिलहाल Instax Mini 11 के का मुकाबला POLAROID और Kodak जैसी कंपनियां भी इंस्टेंट कैमरा बनाती हैं, लेकिन कीमत ज्यादा होने के कारण भारत में उतने पॉपुलर नहीं है जितने Fujifilm की Instax Mini सीरिज पॉपुलर है. ऐसे में ग्राहकों को ज्यादा बेहतर ऑप्शन नहीं मिल पाते और वो Fujifilm के बारे में विचार करने लगते हैं. Instax Mini सस्ती जरूर है लेकिन इसकी फिल्म्स काफी महंगी है. इसलिए कैमरा खरीदते समय आपको इस बात पर भी गौर करना होगा.

ये भी पढ़ें

अब घर पर ही मिलेगा सिनेमा हॉल जैसा दमदार साउंड, ये हैं बेस्ट साउंडबार ऑप्शंस

Google लाया कमाल का ऐप, बिना ब्लूटूथ और इंटरनेट के आपस में कनेक्ट होंगे डिवाइस



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *