aadhar and pan


आज पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने की अंतिम तारीख है पर इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है. इससे लोग काफी परेशान हैं. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसा न करने पर आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है और आप उसका उपयोग नहीं कर सकेंगे. एक बार साइट ओपन हो जाने पर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत आसान है.

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के दो तरीके हैं जो काफी आसान है. यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं. सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा. इनकम टैक्स की वेबसाइट पर आधार पैन लिंक करने का ऑप्शन आएगा, जहां आपको क्लिक करना होगा. उसके बाद री-डायरेक्ट करके एक नया पेज ओपन होगा.

पहला तरीका

नए पेज पर आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर, पूरा नाम (आधार कार्ड पर मौजूद नाम) डालना होगा. इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड भी डालना होगा. फिर आपको ‘Link Aadhar‘ का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके आधार और पैन कार्ड के लिंक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और कुछ ही देर में आपका आधार और पैन कार्ड लिंक हो जाएंगे. फिर भी आपको कोई समस्या आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है.

दूसरा तरीका

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने का दूसरा तरीका SMS है. आप अपने मोबाइल में UIDPN टाइप करें, उसके बाद आधार और पैन कार्ड नंबर को टाइप करें. उसके बाद 567678 या 56161 पर इसे SMS कर दें. मैसेज जाने के बाद इनकम टैक्स विभाग की और से आधार और पैन नंबर को लिंक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

अपना स्टेटस यहां चेक करें

आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर विजिट करें. वहां ‘Link Aadhar‘ ऑप्शन पर क्लिक करें. ‘Click here’ पर क्लिक करें. उसके बाद जो पेज ओपन होगा वहां पैन और आधार की डिटेल्स भरें और क्लिक करें.

31 मार्च तक PAN Card को Aadhaar से नहीं किया लिंक तो देना होगा इतने हजार का जुर्माना



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *