volcano


नई दिल्ली: आइसलैंड के एक ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है. आइसलैंड की राजधानी रेक्याविक से करीब 32 किमी दूर इस ज्वालामुखी में विस्फोट देखने को मिला है. मौसम विभाग ने बताया कि आइसलैंड की राजधानी रेक्यावीक में स्थित रेक्येनीस पेनिनसुला में ज्वालामुखी फटा है.

बताया जा रहा है कि फगराडल्स पहाड़ पर मौजूद ये ज्वालामुखी करीब 800 साल से नहीं फूटा था. हालांकि अब इसमें से लावा निकल रहा है. वहीं 32 किलोमीटर दूर से भी इस लावा को देखा जा सकता है. वहीं रिहायशी इलाके से ये ज्वालामुखी काफी दूर है. इस ज्वालामुखी के नजदीक जो सड़क है, उसकी दूरी भी इससे 2.5 किलोमीटर है.

दरअसल, हाल ही में यहां भूकंप आया था, जिसके कारण ज्वालामुखी के फटने की आशंका हो गई थी. वहीं विस्फोट से पहले सीस्मिक ऐक्टिविटी भी बंद हो गई थी. ज्वालामुखी के कारण अभी तक किसी इलाके को खाली करवाए जाने का नहीं कहा गया है. हालांकि लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है और घरों की खिड़कियां बंद रखने के लिए कहा गया है.

साथ ही लोगों से कहा गया है कि वो लोग घरों से न निकले ताकी हवा में फैली गैस से नुकसान न हो. बता दें कि आइसलैंड में 30 से ज्यादा सक्रिय और विलुप्त ज्वालामुखी हैं. वहीं आइसलैंड ऐसे जोन में आता है, जहां दो महाद्वीपीय प्लेटें एक दूसरे से दूर जाती हैं.

यह भी पढ़ें:

रिपोर्ट का दावा- जंग छिड़ी तो समुद्री लड़ाई में विजेता होगा चीन, हवाई युद्ध में अमेरिका को होगी जीत हासिल





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *