NEET JEE EXAM 1


UPSSSC Group C Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न विभागों में समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए होने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा {Preliminary Eligibility Test-PET} के सेलेबस और परीक्षा कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है. इससे संबंधित शासनादेश जल्द ही जारी किया जाएगा. शासनादेश जारी होने के बाद प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का सेलेबस और परीक्षा पैटर्न अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा. अपलोड करने के बाद कैंडिडेट्स इसे यहां से अपनी जानकारी के लिए इसे डाउनलोड कर सकेंगें. तथा इसका उपयोग यूपीएसएसएससी समूह ग भर्ती प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तैयारी में कर सकेंगे.

आपको बतादें कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न बनाकर उत्तर प्रदेश शासन को मंजूरी के लिए भेजा था. सूत्रों के मुताबिक कार्मिक विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है. शासनादेश जारी होने के बाद जल्द ही प्रारंभिक अर्हता परीक्षा की तारीख घोषित की जायेगी.

 दो घंटे की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में होंगें 100 प्रश्न

प्रदेश के विभिन्न विभागों में ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है. इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो बहुविकल्पीय प्रकार के होंगें.

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग का प्रावधान होगा.परीक्षार्थी यदि किसी प्रश्न का गलत उत्तर देता है तो उसे ¼ मार्क्स काट लिया जाएगा.

 प्रारंभिक अर्हता परीक्षा पाठ्यक्रम

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में पूंछे जाने वाले प्रश्नों का लेवल 8वीं दर्जा का होगा. अर्थात इस परीक्षा में 8वीं कक्षा के लेवल का भारतीय इतिहास, भारतीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान के जुड़े सवाल पूछे जाएंगे.

इसके अलावा प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में आठवीं के लेवल की प्रारंभिक अंकगणित, सामान्य हिंदी, सामायिकी, तर्क एवं तर्कशक्ति, गद्य विश्लेषण एवं विवेचन, सामान्य जागरूकता, ग्राफ का विवेचन एवं विश्लेषण संबंधी सवाल पूछे जाएंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *