WhatsApp Image 2020 07 02 at 2.53.54 PM


UPSESSB TGT PGT Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और प्रवक्ता के पदों पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए बड़ी खबर आई है. यूपी में सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक) और पीजीटी (प्रवक्ता) के 15508 पदों पर भर्ती के लिए संशोधित नोटिफिकेशन इसी सप्ताह जारी करने की तैयारी की जा रही है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड {UPSESSB} ने आवेदन के लिए अलग से पोर्टल तैयार कराया है.

यूपी टीजीटी पीजीटी भर्ती संबंधी संशोधित नोटिफिकेशन जारी होने का बाद कैंडिडेट्स अपनी योग्यता के अनुसार टीजीटी /पीजीटी के अप्लाई कर सकेंगें.

आपको बतादें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड {UPSESSB } ने प्रदेश के एडेड माध्यमिक स्कूलों में टीजीटी / पीजीटी 2020 की भर्ती प्रक्रिया 29 अक्तूबर को शुरू की थी. कुछ दिन के बाद 18 नवंबर को तकनीकी कारणों के चलते इस नोटिफिकेशन को रद्द कर दिया गया था और अब जल्द ही संशोधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. बोर्ड को अब केवल शासन की मंजूरी मिलने का इंतजार है. मंजूरी मिलते ही इसे जारी कर दिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक) और पीजीटी (प्रवक्ता) के 15508 पदों पर भर्ती 2016 में शुरू हुई थी. सबसे अधिक 12,949 पदों पर प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) का चयन होगा. प्रवक्ता या पीजीटी के 2609 पद खाली हैं.

पात्रता मानदंड: इन पदों के लिए कैंडिडेट्स जो 21 साल की आयो पूरा कर चुके हैं और बीएड परीक्षा के साथ संबंधित विषय में परास्नातक की डिग्री पास किये होंगें. वे इन पदों के लिए अप्लाई कर सकेंगें. पात्रता मानदंडों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन को देखें.

चयन प्रक्रिया

  1. टीजीटी पद पर चयन मात्र लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.
  2. पीजीटी पद पर चयन लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे. 10 फीसदी इंटरव्यू के आधार पर होंगे.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *