Telegram GettyImages 1186527767


Telegram और WhatsApp में अब कड़ा मुकाबला चल रहा है. दोनों कंपनी यूजर्स को अपनी ओर खींचने के लिए नए नए फीचर्स रोलआउट कर रही हैं. अपने शानदार सेफ्टी फीचर्स से लेटीग्राम लगातार अपने यूजर्स की संख्या बढ़ाने की कोशिश में जुटा है. यूजर्स के लिए टेलीग्राम ने कुछ नए फीचर्स शामिल किए हैं, जिसमें Auto Delete messages, Home Screen Widgets और Expiring Invite Links जैसे यूजफुल फीचर्स शामिल हैं. इनमें से कई फीचर्स काफी हद तक व्हाट्सऐप से मिलते जुलते हैं. आइये जानते हैं इन फीचर्स के बारे में और इनके इस्तेमाल करने का तरीका.

Telegram Auto delete messagesटेलीग्राम ने अपने यूजर्स के लिए हाल में ये फीचर शामिल किया है. इसमें आप सेंड किए गए मैसेज को आसानी से डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए आपको टाइमर सेट करना होगा. आप 24 घंटे या 7 घंटे तक का टाइम सेट कर सकते हैं. आपको मैसेजे सेंड करने से पहले टाइम सेट करना होगा. अब आपने जो टाइम सेट किया है उसके बाद मैसेज ऑटोमैटिक तरीके से डिलीट हो जाएगा. आप इस फीचर का इस्तेमाल ग्रुप और टेलीग्राम चैनल में भी कर सकते हैं. हालांकि ग्रुप एडमिन को इस फीचर को पहले इनेबल करना होगा. इस फीचर के लिए आप अपने ऐप को अपडेट जरूर कर लें.

 Telegram Broadcast groupsटेलीग्राम के ब्रॉडकास्ट ग्रुप फीचर में सिर्फ ग्रुप एडमिन ही टेक्स्ट मैसेज भेज सकता है. इस ब्रॉडकास्ट ग्रुप को दूसरे यूजर्स लाइव वॉयस डिसकम से ज्वाइन कर सकते हैं. इससे ग्रुप में ऑडियो बेस्ड चर्चा हो सकती है. Broadcast Groups में आप जितने चाहें उतने लोगों को एड कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें मैसेज रिपोर्ट करने का भी एक ऑप्शन है.

Expiring group invite linksटेलीग्राम का एक और खास फीचर है जिसमें ग्रुप एडमिन एक लिंक क्रिएट कर सकता है. इससे आप नए यूजर्स को टेलीग्राम ग्रुप में शामिल कर सकते हैं. हालांकि इस लिंक की एक टाइम लिमिट होगी और निर्धारित समय के बाद ये अपने आप डिलीट हो जाएगा. आप चाहें तो लिंक के साथ ये तय कर सकते हैं कि ये इस लिंक से कितने लोगों को शामिल किया जा सकता है.



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *