best selling suv 1612703497


भारतीय बाजार में काम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट तेजी से बढ़ रहा है। कम कीमत, लो मेंटेनेंस और बेहतर परफॉर्मेंस के चलते ज्यादातर लोग इस सेग्मेंट में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस सेग्मेंट की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, पैसेंजर वाहनों के बाजार में ये सेग्मेंट 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखता है। इतना ही नहीं, बीते जनवरी महीने में ये सेग्मेंट 90 प्रतिशत तक बढ़ा है। 

हाल के दिनों में इस सेग्मेंट में कई नए प्लेयर्स ने एंट्री है, लेकिन बीते जनवरी महीने में बिक्री के मामले में Hyundai Venue ने सबको पीछे छोड़ दिया है। वहीं लंबे समय से सेग्मेंट की लीडर रही Maruti Brezza भी दूसरे पायदान पर आ गई है। तो आइये जानते हैं देश की टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में – 

5)- Mahindra XUV300: देश की प्रमुख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की एसयूवी XUV300 हमारी इस सूची में पांचवे पायदान पर है। कंपनी ने बीते जनवरी महीने में इस एसयूवी के 4,612 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जनवरी महीने में ये महज 3,360 यूनिट्स थी। ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उपलब्ध है। 

4)- Tata Nexon: टाटा मोटर्स की मशहूर एसयूवी टाटा नेक्सॉन इस सूची में चौथे पोजिशन पर है। सुरक्षा के मामले में ये एसयूवी खासी मशहूर है, ये देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। बीते जनवरी महीने में इसकी बिक्री में शानदार 143 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है। जनवरी महीने में कंपनी ने इसके 8,225 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जनवरी महीने में महज 3,382 यूनिट्स थी। 

3)- Kia Sonet: दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपना कारोबार शुरू किया है। लेकिन कंपनी ने बेहद ही कम समय में ग्राहकों के बीच अपनी खासी पकड़ बना ली है। बीते जनवरी महीने में कंपन ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia Sonet के 8,859 यूनिट्स की बिक्री की है और इसी के साथ ये तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कॉम्पैक्ट SUV बनी है।  

2)- Maruti Vitara Brezza: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की मशहूर एसयूवी Brezza बीत जनवरी महीने में बिक्री के मामले में दूसरे पायदान पर आ गई है। इससे पहले ये सेग्मेंट की लीडर रही है। कंपनी ने जनवरी महीने में इसके 10,623 यूनिट्स की बिक्री की है। बीते साल के शुरूआती महीनों में कंपनी ने इसके डीजल वैरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर इसे पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा था। फिलहाल ये केवल पेट्रोल वैरिएंट में ही उपलब्ध है। 

1)- Hyundai Venue: हुंडई ने अपनी इस एसयूवी को देश की पहली इंटरनेट कार के तौर पर भारतीय बाजार में पेश किया था। बिक्री के मामले में इस एसयूवी ने मारुति ब्रेजा को पछाड़ कर पहले पोजिशन पर कब्जा जमाया है। बीते जनवरी महीने में कंपनी ने इसके 11,779 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जनवरी महीने के मुकाबले 75 प्रतिशत ज्यादा है। बीते साल जनवरी महीने में कंपनी महज 6,733 यूनिट्स गाड़ियां बेची थी। 
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *