Perfume


नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में पसीने की बदबू से बचने के लिए डियोडेंट्र (डियो) या परफ्यूम का इस्तेमाल तो आम बात है. बहुत से लोग सर्दियों में भी नहाने की बजाए डियो के इस्तेमाल पर ज्यादा भरोसा करते हैं. लेकिन ऐसा करते हुए आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

ज्यादा डियो लगाने के नुकसान के बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. डियो का इस्तेमाल शरीर के लिए कई तरह से नुकसानदायक होता है. डियो लगाने से सबसे ज्यादा नुकसान आपकी स्किन को होता है. डियो में पाए जाने वाले प्रोपलीन ग्लाइकोल नाम के कैमिकल के कारण स्किन में रैशेज होने लगते हैं. डियो में पाए जाने वाले न्यूरोटॉक्सिन कैमिकल के कारण किडनी और लिवर पर भी बुरा असर पड़ता है.

बता दें कि हमारे शरीर में अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं. डियो के इस्तेमाल से अच्छे बैक्टीरिया मर जाते हैं. पसीने के जरिए शरीर के खराब तत्व बाहर निकलते हैं लेकिन डियो लगाने से पसीने की ग्रंथियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर पर बीमारियों के हमले की आशंका बढ़ जाती है.

अधिकांश डियोड्रेंट्स में पराबेन नाम का कैमिकल पाया जाता है, जिसके कारण स्तन कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है. यह कैमिकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी पाए जाते हैं. आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि डियोड्रेंट का असर व्यक्ति के दिमाग पर भी पड़ता है, जिससे उसे अलजाइमर होने का खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि अलजाइमर होने से व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है.

यह भी पढ़ें- 

Health Tips: एक साथ ठंडी-गर्म चीजें न खाएं, होते हैं ये नुकसान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *