corporate fd


नई दिल्ली: हर कोई अपने पैसे से पैसा बनाना चाहता है. वहीं अपने पैसे को बढ़ाने के लिए लोग आज भी फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) को काफी तवज्जो देते हैं. दरअसल, फिक्स्ड डिपॉजिट बिना किसी रिस्क के सुरक्षित माना जाता है और गांरटी के साथ इसमें रिटर्न भी मिलता है. वहीं फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर भी बदलती रहती है. पिछले कुछ सालों से एफडी पर मिलने वाले ब्याज की दर में गिरावट देखी गई है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कौनसा बैंक आज के दौर में एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है.

शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में रिटर्न ज्यादा मिल सकता है लेकिन यहां पैसे डूबने की आशंका भी बनी रहती है. शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड की तुलना में एफडी में रिटर्न कम होता है लेकिन यहां पैसे डूबने की फिक्र नहीं होती है. हालांकि एफडी की अवधि के कारण ब्याज दर एक ही बैंक में अलग-अलग हो सकती है. वर्तमान में कई बैंक ऐसे हैं जो एफडी पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

आईडीएफसी बैंक

आईडीएफसी बैंक एफडी के मामले में सबसे ज्यादा ब्याज उपलब्ध करवा रहा है. आईडीएफसी बैंक न्यूनतम 2.75 फीसदी और अधिकतम 5.75 फीसदी ब्याज उपलब्ध करवा रहा है.

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है. एचडीएफसी बैंक न्यूनतम 2.50 फीसदी से अधिकतम 5.50 फीसदी तक ब्याज एफडी पर दे रहा है.

आईसीआईसीआई बैंक

प्राइवेट सेक्टर का बैंक आईसीआईसीआई बैंक भी एफडी पर बढ़िया ब्याज दे रहा है. यहां न्यूनतम 2.50 फीसदी से अधिकतम 5.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

एक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक भी प्राइवेट सेक्टर का बैंक है और इसकी भी एफडी पर ब्याज दर न्यूनतम 2.50 फीसदी से अधिकतम 5.50 फीसदी है.

कैनरा बैंक

कैनरा बैंक सरकारी बैंक है. एफडी पर कैनरा बैंक न्यूनतम 2.95 फीसदी और अधिकतम 5.50 फीसदी ब्याज उपलब्ध करवा रहा है.

यह भी पढ़ें:

Share Market: बजट के बाद से PSU बैंक शेयर होल्डर्स की हुई चांदी, SBI जैसे बड़े हाथी ने लगाई अब तक की लंबी छलांग

Gold Exchange: गोल्ड एक्सचेंज से रिटेल निवेशकों की हो सकती है बल्ले-बल्ले, ऐसे मिलेगा फायदा



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *