unnamed file


लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ( Elizabeth II) ने  देशवासियों से अपील की हैं कि वे कोविड-19 का टीका लगवाने से घबराए नहीं. उन्होंने कहा कि जो लोग वैक्सीन लेने से डर रहे हैं, वे एक बार दूसरों के बारे में जरूर सोचें. उन्होंने कहा कि टीका लगवाने से किसी तरह का नुकसान नहीं है. 94 वर्षीय महारानी को उनके पति प्रिंस फिलिप के साथ जनवरी में कोविड-19 की वैक्सीन दी गई थी. वैक्सीन लगवाने के बाद महारानी ने कहा था कि वे अब सुरक्षित महसूस कर रही हैं. महारानी ने कहा, हालांकि सब कुछ जल्दबाजी में हो गया लेकिन टीका लगाना सचमुच बहुत ही आसान था. मेरे पास लोगों के कई ऐसे पत्र आए हैं जिनमें उन्होंने कहा है कि टीका लगाना इतना आसान था कि इससे वे हैरान हैं.

महारानी ने कहा, एक बार जब आप टीका लगा लेते हैं तो आप बिल्कुल सुकून महसूस करते हैं. तब आप सुरक्षित हो जाते हैं. यह उन लोगों के लिए निश्चित तौर पर मुश्किल है जिन्होंने अब तक टीका नहीं लगवाया है. ऐसे में, उन्हें खुद के बजाय दूसरों के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए.

ब्रिटेन में 1.8 करोड़ को वैक्सीन दी जा चुकी है

ब्रिटने कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है. यहां अब तक कोविड-19 से 1.22 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. ब्रिटेन में वैक्सीन अभियान बहुत तेजी से चल रहा है. अब तक 1.8 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. महारानी ने इस बीमारी को प्लेग महामारी की तरह माना है. उन्होंने देश में वैक्सीन अभियान की तेज गति को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की प्रशंसा की है. पिछले साल महारानी के बड़े बेटे और ब्रिटेन के प्रमुख उत्तराधिकारी 72 साल के प्रिंस चाल्र्स को भी कोविड-19 का मामूली संक्रमण हुआ था. वैक्सीन अभियान के तहत प्रिंस चाल्स को उनकी दूसरी पत्नी 73 वर्षीय कैमिला के साथ वैक्सीन की डोज दी गई. दूसरी ओर प्रिंस फिलिप इस समय अस्पताल में किसी अन्य संक्रमण का इलाज करा रहे हैं.

महारानी ने स्वास्थ्यकर्मियों की तारीफ की  

महारानी ने स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा उठाए जा रहे कदमों की प्रशंसा करते हुए काम को जारी रखने के लिए कहा है. उन्होंने इस महामारी की तुलना द्वितीय विश्व युद्ध से की है. महारानी ने बीमारी के खिलाफ काम कर रहे ब्रिटेन के लोगों के सामुदायिक प्रयासों की सराहना की.

ये भी पढ़ें

अमेरिका ने सीरिया में एयरस्ट्राइक की, ईरान समर्थित मिलिशिया को बनाया निशाना

बांग्लादेश ने सबसे बड़े वेश्यालय के सेक्स वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीन लगाना शुरू किया



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *