corona vaccine


नई दिल्ली: कोरोना महामारी के पूरी दुनिया में उत्पात के बाद वैक्सीन इसके खिलाफ सबसे बड़ी उम्मीद बनकर उभरी है. भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो चुका है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक दुनियाभर में अब तक 10 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज दी जा चुकी है. लेकिन एक हैरान करने वाला आंकड़ा यह भी है कि दुनिया के 29 सबसे गरीब देशों में अभी तक वैक्सीन प्रोग्राम शुरू नहीं हुआ है.

जिन देशों में वैक्सीन दी जा चुकी है उनमें इजराइल ने जनसंख्या के हिसाब से टीकारण के मामले में सबसे आगे है. इजाइल में अब तक 37% आबादी को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है. इनमें से भी कई लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है.

बता दें कि दुनिया में कोविड वैक्सीन का पहला टीका लगे हुए 60 दिन हो चुके हैं. दुनिया में कोरोना की पहली वैक्सीन रूस में 5 दिसंबर को दी गयी थी, हालांकि रूस की स्पूतनिक V वैक्सीन को अभी तक वैश्विक तौर पर मंजूरी नहीं मिली है. दुनिया के कई देशों में रूस की वैक्सीन के थर्ड फेज के ट्रायल जारी हैं. मंगलवार तक दुनियाभर में करीब 10 करोड़ 16 लाख लोगों को वैक्सीन दी चुकी है.

अमेरिका सबसे आगे, भारत पांचवें नंबर पर

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण 14 दिसंबर को शुरू हुआ था. अमेरिका में अब तक करीब तीन करोड़ 28 लाख वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं. ब्लूमबर्ग वैक्सीन ट्रैकर के मुताबिक यह दुनियाभर के टीकाकरण का करीब एक तिहाई है.

अमेरिका के बाद दूसरे नंबर चीन है, रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में करीब दो करोड़ चालीस लाख वैक्सीन डोज दी जा चुकी हैं. चीन में 12 फरवरी को होने वाले चीनी नववर्ष से पहले एक बड़ी आबादी को टीका देने का लक्ष्य है.

चीन के बाद तीसरे नंबर पर ब्रिटेन है जहां एक करोड़ वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं. चौथे नंबर पर इजरायल है, यहां पचास लाख डोज दिए जा चुके हैं. इजराइल के बाद भारत का नंबर है. भारत में अब तक करीब 41 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जा चुकी है.

यह भी पढ़ें-

जानिए कौन हैं रिहाना जिन्होंने किसान आंदोलन पर किया ट्वीट तो मच गया बवाल

Photos: संसद में अलग लुक में नज़र आए राहुल गांधी, दिल्ली की सर्दी के बीच पहनी हॉफ शर्ट



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *