citroen c5 aircross revealed 1612182783


Citroen C5 Aircross Revealed: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी PSA Groupe ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई कार ब्रांड Citroen को आधिकारिक तौर पर पेश कर दिया है। कंपनी ने आज अपने पहले वाहन के तौर पर Citroen C5 Aircross एसयूवी को पेश किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी में कंपनी तकरीबन 90 प्रतिशत तक लोकल कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया है, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। 

Citroen पिछले साल ही भारतीय बाजार में अपने नए मॉडल को पेश करने वाली थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते कंपनी को अपनी योजना को आगे बढ़ाना पड़ा। बहरहाल अब नई एसयूवी को आधिकारिक तौर पर पेश कर दिया गया है। कंपनी ने हाल ही में अपनी इस पहली एसयूवी का प्रोडक्शन तमिलनाडु के थिरूवेल्लूर स्थित प्लांट से शुरु किया है।  

मिलेंगे यह खास फीचर्स: इस नई एसयूवी का स्टाइल काफी हद तक ग्लोबल मॉडल से मिलता जुलता है, कंपनी ने इसमें कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है। C5 Aircross  में कंपनी ने 8 इंच का ट्च स्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें डुअल डैशबोर्ड, पैनारोमिक सनरूफ, 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, हिल होल्ड एसिस्ट, रिक्लाइनिंग सीट्स, ग्रिप कंट्रोल सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, डुअल टोन 18-इंच डायमंड कट एलॉय व्हील, मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

citroen c5 aircross

नई एसयूवी की साइज: इस एसयूवी की लंबाई 4,500 mm है, जिससे आपको कार के भीतर स्पेस मिलता है। वहीं इसकी चौड़ाई 1,840 mm और उंचाई 1,670 mm है। इसमें 2,730 mm का व्हीलबेस दिया गया है। यदि आप इस एसयूवी के पिछली सीट को फोल्ड करते हैं तो आपको 1,630 लीटर तक का बूट स्पेस मिलता है। कंपनी ने इस एसयूवी के इंजन और एक्सेल का निर्माण होसुर स्थित स्थानीय प्लांट में ही किया है। 

इंजन क्षमता: नई Citroen C5 Aircross में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का प्रयोग किया है जो कि 177 PS की पावर और 400 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी 18.6 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज प्रदान करती है। इसमें 8 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है। 

यह भी पढें: Maruti Alto हुई फेल तो इन कारों ने दी रफ़्तार, जनवरी में कंपनी की बिक्री में हुई बढ़ोत्तरी

कब होगी लॉन्च: फिलहाल कंपनी ने इस एसयूवी को केवल प्रदर्शित मात्र ही किया है, रिपोर्ट्स के अनुसार इसे मार्च महीने में बिक्री के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। कंपनी इस समय देश भर में अपने डीलरशिप के नेटवर्क विस्तार पर काम कर रही है। हाल ही में कंपनी ने अपने पहले डीलरशिप की भी शुरुआत की है। बाजार में आने के बाद यह एसयूवी मुख्य रूप से Hyundai Tucson जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *