health benefits of sunflower oil 1613733407


सूरजमुखी का फूल दिखने में बेहद खूबसूरत होता है और इस फूल की ख़ास बात यह है कि ये सूरज की दिशा में ही रुख करके खिलता है। सूरजमुखी देखने में जितना आकर्षक होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी। इसके बीजों से निकाला गया तेल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। सूरजमुखी का प्रयोग आयुर्वेद में कई तरह के दवाइयों के लिए किया जाता है।

 

सूरजमुखी के तेल में विटामिन B1, B3, B6, मैग्निशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो आहार में शामिल होने पर स्वास्थवर्धक साबित होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि सूरजमुखी का तेल स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है।

1. ह्रदय के लिए है फायदेमंद

सूरजमुखी का तेल आपको हृदय रोग से बचा सकता है। नेशनल सेंटर फॉर इनफार्मेशन के अनुसार, सूरजमुखी के तेल में पाया जाने वाला ओलिक एसिड हृदय रोग का खतरा कम कर सकता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन-E, एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए

सूरजमुखी का तेल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है और अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, तो खाने में इसका उपयोग ज़रूर करें। इसमें मौजूद विटामिन-E और एंटी-ऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

3. हड्डियों को मजबूती दे

सूरजमुखी का तेल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो, उम्र के साथ कमजोर हो रही हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है। अगर आप इस तेल का उपयोग खाना पकाने में करती हैं, तो यह हड्डियों के स्वास्थ के लिए लाभकारी हो सकता है।

4. त्वचा रोगों में देता है राहत

किसी भी तरह के मामूली त्वचा रोग में सूरजमुखी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले लिनोलिक एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपको त्वचा की समस्या से राहत दिला सकते हैं।

5. लंबे घने बालों के लिए

सूरजमुखी का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट में समृद्ध होता है जो आपके बालों को डैमेज होने से बचा सकता है। इसमें विटामिन -E भी भरपूर मात्रा में होता है। जो बालों को झड़ने से रोक सकता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

sunflower oil for hairs

6. पाचन शक्ति बढ़ाए

 

सूरजमुखी के तेल में laxative गुण होते हैं जिससे खाना पचाने में आसानी होती है। साथ ही दूसरे तेल के मुकाबले यह लाइट होता है। इसलिए आसानी से पच सकता है। साथ ही ये तेल आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को भी काबू में रखता है।

7. ओरल हायजीन सुधारे

सूरजमुखी के तेल का प्रयोग करने से प्लाक जैसी समस्याओं से होने वाली सूजन में राहत मिल सकती है। यह मुंह में हुए फंगल संक्रमण से भी आराम दिला सकता है। इसमें एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं।

यह भी पढ़ें : क्‍यों अभी भी आपके लिए बेस्‍ट है सरसों का तेल, हम बता रहे हैं इसके 6 कारण

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *