ashok gehlot 1606741466


राजस्थान विधानसभा में सत्र 2021-22 का बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में शामिल राज्य की आधा दर्जन से अधिक बड़ी योजनाओं के नाम गांधी परिवार के नाम पर रखे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में मौजूदा कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया गया।

मुख्यमंत्री ने राज्य की आधा दर्जन से अधिक बड़ी योजनाओं के नाम गांधी परिवार के नाम पर रखे हैं। सियासी पंडितों का मानना है कि, उपचुनाव को देखते हुए जिन 4 विधायकों (3 कांग्रेस और 1 भाजपा) की मौत हुई, उनके नाम पर उनके क्षेत्र में गर्ल्स कॉलेज खोलने की घोषणा भी की। इसमें राजसमंद में किरण माहेश्वरी कन्या कॉलेज, भींडर में गजेंद्र सिंह कन्या कॉलेज, सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल कन्या कॉलेज, गंगापुर में कैलाश त्रिवेदी कन्या कॉलेज खोले जाने की घोषणा की। इनमें से किरण माहेश्वरी बीजेपी से विधायक थीं।  

गांधी परिवार के नाम पर रखे इन योजनाओं के नाम 
1.
इंदिरा गांधी क्रेडिट कार्ड योजना 
2. महात्मा गांधी संस्थान 
3. गांधी दर्शन म्यूजियम (निर्माण की घोषणा)
4. आयुष्मान भारत- महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना
5. महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ गवर्नेंस एंड सोशल साइंसेज 
6. राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी (जयपुर में निर्माण के लिए 200 करोड़ रू. प्रस्तावित)  
7. इंदिरा महिला शक्ति केंद्र ( प्रदेश के हर जिला मुख्यालय में)
8. राजीव गांधी युवा कोर योजना  
9. नेहरू बाल संरक्षण कोष योजना 

आपको बता दें कि राज्य में किशोरों और युवकों में नशे की प्रवृत्ति रोकने के लिए नेहरू बाल संरक्षण कोष की स्थापना की जाएगी। इसी कड़ी में संभाग मुख्यालय पर समेकित बाल पुनर्वास केंद्रों की स्थापना की जाएगी। साथ ही, प्रदेश में राजीव गांधी युवा कोर का गठन प्रस्तावित है, जिसमें कि 500 राजीव गांधी युवा मित्रों का चयन किया जाएगा। साथ ही हर जिला मुख्यालयों में इंदिरा महिला शक्ति केंद्रों की स्थापना की जाएगी, जिसमें कि महिलाओं की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *