dal makhani 1604397068


Punjabi dhaba style Dal Makhani: बात जब पंजाबी खाने की होती है तो चर्चा मक्के की रोटी और सरसों का साग की ही नहीं बल्कि जिक्र दाल मखनी का भी जरूर होता है। पंजाब में दाल मखनी को मां दी दाल के नाम से बुलाया जाता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ इसमें प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। मसालेदार ग्रेवी में मक्खनी राजमा जब जुबान पर घुलती है तो खाने वाले हर व्यक्ति की आत्मा तृप्त हो जाती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं पंजाबी रसोई में कैसे बनाई जाती है दाल मखनी। 

दाल मखनी बनाने के लिए सामग्री-
-राजमा 2 चम्मच (रात भर भिगोकर रखें)
-नमक चुटकी भर
-लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
-अदरक 2 इंच
-मक्खन 4 चम्मच
-सूरजमुखी का तेल 1 चम्मच
-प्याज 1 बड़ा (बारीक कटा हुआ)
-हरी मिर्च 2
-टमाटर प्यूरी आधा कप
-गर्म मसाला पाउडर 1 चम्मच
-फ्रेश क्रीम आधा कप
-उड़द दाल आधा कप (रात भर भिगोकर रखें)
-अदरक पेस्ट आधा चम्मच
-लहसुन पेस्ट आधा चम्मच

दाल मखनी बनाने की वि​धि-
साबुत उड़द दाल और राजमा को रातभर 3 से 4 कप पानी में भिगोकर रखें।सुबह में दाल से पानी निकालकर इसे 4 कप पानी, नमक और आधा अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर करीब 15 मिनट के लिए प्रेशर कुक कर लें।जब स्टीम निकल जाए तो कुकर का ढक्कन खोलकर राजमा को धीमी आंच पर पकाएं जब तक वह नर्म न हो जाए।अब दाल और राजमा के मिक्सचर में क्रीम डालें और थोड़ा सा क्रीम सजाने के लिए रख लें।

अब एक पैन में मक्खन गर्म करें और उसमें बचा हुआ अदरक लहसुन का पेस्ट और प्याज डालें औऱ सुनहरा होने तक फ्राई करें।इसमें हरी मिर्च, टमाटर प्यूरी डालकर लगातर चलाते हुए पकाएं।लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं जब तक तेल ऊपर न आ जाए।

अगर दाल बहुत ज्यादा गाढ़ी लग रही हो तो इसमें थोड़ा पानी डाल दें।अब गर्म मसाला पाउडर और नमक डालें और धीमी आंच पर दाल को पकने दें।दाल मखनी तैयार है। ऊपर से थोड़ा सा क्रीम और मक्खन डालकर सजाएं और गर्मा गर्म सर्व करें।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications    OK No thanks