tamim iqbal photo afp 1612336223


बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इस मैच में बांग्लादेश की तरफ से टी-20 और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वाले सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल ने एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पहली पारी में 9 रनों की छोटी पारी खेलने के बावजूद तमीम अपने देश की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस तरह वो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में देश की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। यह एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी नहीं बना पाए हैं।

अंग्रेजों से टेस्ट सीरीज जीतने पर भी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से बाहर हो सकती है टीम इंडिया, जानें कैसे

अपना 61वां मैच खेल रहे तमीम के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 4414 रन हो गए हैं, जिसमें नौ शतक और आठ अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उनके बल्ले से एक दोहरा शतक भी निकला है। उन्होंने बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने 70 मैचों में 4413 रन बनाए हैं। इसमें सात शतक और 21 अर्धशतक और दो दोहरे शतक शामिल हैं।

पीटरसन ने बताया, इस वजह से होगी रहाणे-विराट की कप्तानी पर बहस

बता दें कि मुश्फिकुर रहीम भी इस मैच का हिस्सा हैं, लेकिन उनकी अभी तक बल्लेबाजी नहीं आई है। इस टेस्ट की पहली पारी में उनके दो रन बनाते ही वो एक बार फिर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। टेस्ट के अलावा तमीम इकबाल ने वनडे क्रिकेट में 210 मैचों में 7360 रन बनाए हैं, जिसमें 13 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, 74 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 1701 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *