upcoming electric scooters 1613552638


Upcoming Electric Scooters: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, खासकर दोपहिया सेग्मेंट में लोग खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ग्राहको की इसी रूची को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक नए मॉडलों को उतारने में लगी हैं। इस साल बाजार में कई नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों का आगमन होगा, जो बेहतरीन ड्राइविंग रेंज और शानदार परफॉर्मेंस से धूम मचाएंगी। तो आइये जानते हैं इन आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में – 

1- Ola electric scooter: देश की प्रमुख कैब सर्विस प्रदाता कंपनी जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। Ola ने पिछले साल ही नीदरलैंड की इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रांड Etergo का अधिग्रहण किया है। कंपनी एटर्गो के तकनीक और फीचर्स का इस्तेमाल अपने आने वाली स्कूटर में करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी भारतीय वर्जन में 1.16 kWh की क्षमता का बैटरी पैक प्रयोग कर सकती है। सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 80 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इसमें इस्तेमाल किया गया इलेक्ट्रिक मोटर 6 kW की पावर और 50 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर में 7-इंच के फुल कलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सिस्टम भी दिया जाएगा। 

2- Suzuki Burgman Electric: जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी भी भारतीय बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को उतारने की तैयारी में है, बताया जा रहा है कि कंपनी अपने मशहूर स्कूटर Burgman को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने की तैयारी कर रही है। व्हाइट-ब्लू कलर में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। कंपनी इसमें 3 से 4 किलोवाट की क्षमता का लिथियम बैटरी का प्रयोग कर सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इसकी कीमत 1.2 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। 

3- Hero Electric AE-29: देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक भी जल्द ही बाजार में अपनी नई स्कूटर AE-29 को लॉन्च करेगी। कंपनी ने इस स्कूटर को बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया था। ये एक हाई स्पीड स्कूटर होगी जिसमें 1 kW का इलेक्ट्रिक मोटर और 3.5 kWh की क्षमता का लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। ये स्कूटर अधिकतम 55 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। हालांकि इसके ड्राइविंग रेंज के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। 

यह भी पढें: आ रही है Royal Enfield की नई दमदार बाइक Hunter 350, जानिए कब होगी लॉन्च 

4- Hero eMaestro: दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प भी घरेलू बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी के चेयरमैन पवन मुंजाल से खुद इस बात की पुष्टि की थी कि जल्द ही eMaestro इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारा जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी और इसकी कीमत 1.25 लाख रुपये तक हो सकती है। हालांकि इस स्कूटर के अन्य डिटेल के लिए इसके लॉन्च का इंतजार करना होगा। 

5- Okinawa Cruiser: ओकिनावा ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपने क्रूजर मैक्सी स्कूटर को पेश किया था। रिपोर्ट्स के अनुसार इस स्कूटर में कंपनी ने 4 kWh की क्षमता का डिटैचेबल लिथियम-आईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 120 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी और इसमें कीलेस एंट्री, एंटी थेफ्ट अलार्म, एल्युमिनियम एलॉय व्हील और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। 
 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *