Telegram GettyImages 1186527767


व्हाट्सऐप के बाद टेलीग्राम दूसरी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है. व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी का सीधा फायदा टेलीग्राम को हुआ है. जनवरी से Telegram यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है. जनवरी 2021 में टेलीग्राम ऐप के 6.3 करोड़ डाउनलोड्स रहे जिसमें से 21 फीसदी सिर्फ भारत के लोग थे. इसकी बड़ी वजह है टेलीग्राम के सेफ्टी फीचर्स. कंपनी के फाउंडर पावेल दुरोव लगातार टेलीग्राम की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में हैं. टेलीग्राम यूजर्स को कई ऐसे फीचर्स और टूल्स देता है जिससे आपका डेटा अधिक सुरक्षित रहता है. आइय़े जानते हैं टेलीग्राम के टॉप 5 सेफ्टी फीचर्स क्या हैं?

Telegram के सेफ्टी फीचर्स

1-लॉक चैट्स- टेलीग्राम का सबसे सेफ चैट फीचर है कि आप अपनी चैट्स को लॉक कर सकते हैं. इसके बाद आपको चैट ओपन करने के लिए पिन कोड या फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करना होगा. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर, प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाना होगा. अब यहां पासकोड लॉक पर क्लिक करना होगा.

2-सीक्रेट चैट्स- टेलीग्राम पर की जाने वाली डिफॉल्ट चैट एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड नहीं होती है. इन्हें एक साथ मोबाइल-लैपटॉप जैसे कई डिवाइस पर खोला जा सकता है. हालांकि आपको टेलीग्राम पर सीक्रेट चैट्स का ऑप्शन मिलता है, जो एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड होता है. आपकी सीक्रेट चैट को सेंडर और रिसीवर के अलावा कोई नहीं देख सकता. आप सीक्रेट चैट्स को एक साथ कई सिस्टम पर भी नहीं देख सकते.

3-सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मीडिया- टेलीग्राम का ये फीचर पहले सिर्फ सीक्रेट चैट्स के लिए था, लेकिन अब इसे रेगुलर चैट्स के लिए भी यूज किया जा सकता है. इस फीचर के जरिए अगर आप किसी को टाइमर के साथ वीडिया या फोटो भेजना चाहते हैं तो उस इमेज या वीडियो को सेलेक्ट कर लें. अब फोटो या वीडियो के नीचे क्रॉप, एडिट ऑप्शन के पास बने स्टॉपवॉच के आइकॉन पर क्लिक करें. अब आप टाइम सेट कर दें, जिसके बाद आपका मीडिया चैट अपने आप गायब हो जाएगा.

 4-टू-स्टेप वेरिफिकेशन- आप सेफ्टी के लिए टेलीग्राम पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन भी ऑन कर सकते हैं. इससे जब भी आप किसी नए सिस्टम पर लॉग करेंगे तो आपको ओटीपी के अलावा एक पासवर्ड डालने की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी में जाना होगा. यहां टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर क्लिक करना होगा.

5-प्रॉक्सी सर्वर्स- टेलीग्राम के इस फीचर के जरिए आप अपने आईपी एड्रेस को भी छिपा सकते हैं. ये वीपीएन कनेक्शन की तरह काम करता है हालांकि इसमें इंटरनेट स्पीड प्रभावित नहीं होती है. टेलीग्राम पर प्रॉक्सी सर्वर को सेटअप करने के लिए सेटिंग्स में जाकर डेटा एंड स्टोरेज में दिए गए प्रॉक्सी सेटिंग्स पर क्लिक कर दें.



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *