petrol price increase 1613785767


चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले पुडुचेरी में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए ईंधन पर वैट घटा दिया गया है। पुडुचेरी की उप राज्यपाल के राजनिवास ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 2 फीसद की कमी की है।

इससे पहले पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए कई राज्य पहले ही वैट में कटौती कर चुके हैं। इससे पहले नागालैंड में टैक्स में कटौती की गई। वहां पेट्रोल और अन्य मोटर स्प्रिट पर कर की दर को 29.80% से घटाकर 25% प्रति लीटर या 18.26 रुपये से घटाकर 16.04 रुपये प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दिया गया है। वहीं, डीजल के लिए कर की दर 11.08 रुपये से घटाकर 10.51 रुपये प्रति लीटर या 17.50% से घटाकर 16.50 और प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के दाम हो सकते हैं आधे, मोदी सरकार कर रही विचार

आपको बता दें कि केंद्र सरकार पेट्रोल की रिकॉर्ड कीमतों को लेकर धर्म संकट का सामना कर रही है, लेकिन नागालैंड के अलावा चार राज्यों ने ग्राहकों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत दी है। इन राज्यों ने टैक्स घटाया है। पेट्रोल पर टैक्स कम करने वाले राज्यों की गिनती में बीते मंगलवार को नागालैंड भी शामिल हो गया। इससे पहले पश्चिम बंगाल, मेघालय, राजस्थान और असम की सरकारों ने टैक्स कम किए थे।

 

राजस्थान में 29 जनवरी को वैट 38 फीसदी से 36 फीसदी किया गया था। असम ने भी 12 फरवरी को 5 रुपये टैक्स में कम किये। यहां चुनाव होने वाले हैं। ये पांच रुपये बीचे साल कोविड-19 से लड़ने के लिए राज्य में लगाया गया था। मेघालय में सरकार ने पेट्रोल पर 7.40 रुपये और डीजल पर 7.10 रुपये कम किये। 





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *