Mars photo


नासा के Perseverance rover के मंगल पर उतरने के 24 घंटे से भी कम समय में अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी ने मंगल ग्रह के कई रंगीन फोटो जारी किए हैं. अंतरिक्ष यान  रिकॉर्ड 25 कैमरों और दो माइक्रोफोन से लैस है. इनमें से कई कैमरों को रोवर के मंगल ग्रह पर उतरने के दौरान चालू किया गया था जिससे ग्राउंड से लगभग 2 मीटर दूर तक रोवर के उतरने के पहले तक की कई फोटो कैप्चर हुई हैं.


Photo Credit: NASA

रोवर महत्वपूर्ण अंतिम मिनटों के दौरान की फोटो ली गई है जिसे ” ‘टेरर के सात मिनट” के रूप में भी जाना जाता है. इस समय इसकी रफ्तार 12,000 मील प्रति घंटे की थी.

ऐतिहासिक: नासा ने Perseverance rover से ली गईं मंगल की तस्वीरें जारी की, देखें कैसा दिखता है लाल ग्रह Photo Credit: NASA

प्रोजेक्ट ने चीफ इंजीनियर एडम स्टेल्ट्जनर ने फोटो को आइकॉनिक बताते हुए 1969 में अपोलो 11 के स्नैप के साथ तुलना की. उन्होंने कहा कि इसमें रोवर मंगल की सतह से सात मीटर दूर पर है.

ऐतिहासिक: नासा ने Perseverance rover से ली गईं मंगल की तस्वीरें जारी की, देखें कैसा दिखता है लाल ग्रह Photo Credit: NASA

नासा ने अगले कुछ दिनों में और ज्यादा तस्वीरें और संभावित ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी करने की बात कही है.

मंगल ग्रह पर जीवन के बारे में जानकारी जुटाएगा रोवर

perseverance रोवर गुरुवार की सबुह सुरक्षित रूप से मंगल ग्रह की सतह पर उतरा है. छह पहिए वाला यह उपकरण मंगल ग्रह पर जानकारी जुटाएगा और ऐसी चट्टानें लेकर आएगा जिनसे इन सवालों का जवाब मिल सकता है कि क्या कभी लाल ग्रह पर जीवन था.

वैज्ञानिकों का मानना है कि अगर कभी मंगल ग्रह पर जीवन रहा भी था तो वह तीन से चार अरब साल पहले रहा होगा, जब ग्रह पर पानी बहता था. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि रोवर से दर्शनशास्त्र, धर्मशास्त्र और अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े एक मुख्य सवाल का जवाब मिल सकता है.

यह भी पढ़ें-

बिंदिया चमकेगी: NASA के रोवर को मंगल पर उतारने में अहम भूमिका निभाने वाली स्वाति मोहन की बिंदी सोशल मीडिया पर छाई

अमेरिकी थिंक टैंक ने कहा- भारत के विकास में मदद करना अमेरिका के हित में है



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *