yellow color foods benefits 1613299821


हम सभी, अक्सर हरी सब्जियों के सेवन पर अधिक जोर देते हुए सुनते हैं। हमारे माताओं से लेकर डॉक्टरों तक, हर कोई बताता है कि हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं। लेकिन आपने यह कितनी बार सुना है कि आपको पीले, धूप और खुशी के रंग सहित अन्य रंगीन फूड्स पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है? अपने आहार में पीले खाद्य पदार्थों को शामिल करने से स्वस्थ, उज्‍जव और चमकती त्वचा से लेकर इम्युनिटी को बूस्ट करने तक कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।

हम यहां आपको बता रहे हैं कि आपको अपनी डाइट में पीले फूड्स को शामिल करने की आवश्यकता क्यों हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है।

पीले फूड्स कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जानिए कैसे 

कैरोटीनॉयड में समृद्ध होते हैं पीले फूड 

पीले खाद्य पदार्थ कैरोटिनॉयड और बायोफ्लेवोनोइड्स से भरे होते हैं। जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करते हैं और आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करते हैं जो कई बीमारियों से जुड़ी है, साथ ही यह फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं।
 

बायोफ्लेवोनॉइड मौजूद होता है

 

पीले खाद्य पदार्थों में बायोफ्लेवोनॉइड को कभी-कभी विटामिन-पी के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह तत्व शरीर में विटामिन-सी के टूटने को रोकता है और आपकी त्वचा को फिर से भरने के लिए आवश्यक विटामिन-सी प्रदान करता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो एक महत्वपूर्ण एंटी-एजिंग घटक है।

 

यहां हैं पीले फूड्स के शारीरिक लाभ

1. कैंसर के जोखिम को करते हैं

सबसे पहले, वे कैरोटीनॉयड और बायोफ्लेवोनॉइड्स से परिपूर्ण होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और कैंसर सहित विभिन्न गंभीर रोगों को आपसे दूर रखते हैं। इसके लिए येलो बेल पेपर (Yellow bell peppers) विशेष रूप से अच्छी होती हैं।

 

यह भी पढ़ें: इस बदलते मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचाव का उपाय है अनार, हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

2. पेट के लिए फायदेमंद है

केले जैसे पीले फल पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो एक स्वस्थ आहार के प्रमुख पोषक तत्वों में से एक है। विशेषतौर पर डंडेलियन को पेट के स्वास्थ्य बनाए रखने, पेट फूलने और लिवर कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अपने औषधीय लाभों के लिए जाना जाता है।
 

yellow foods benefits for healthy gut

3. हड्डियों के साथ ही, दिल को भी स्वस्थ रखते हैं

 

नींबू और आम जैसे फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो एकमात्र ऐसा विटामिन है जिसका शरीर स्वाभाविक रूप से उत्पादन नहीं करता है। इसलिए इसके लिए बाहरी स्रोत की आवश्यकता होती है। इन खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से हड्डियों और संयुक्त स्वास्थ्य को भी बढ़ाया जाता है। साथ ही वे ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित करते हैं। जिससे हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम कम होता है।

पीले फूड्स के अन्य लाभ

  • पीले खाद्य पदार्थ आपके मानसिक कल्याण के स्तर में तुरंत सुधार सकते हैं, साथ ही यह इंस्टेंट मूड बूस्टर भी बन सकते हैं!
  • वे त्वचा के स्वास्थ्य, बालों के स्वास्थ्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और दंत स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं।
  • वे शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। ये एक महत्वपूर्ण एंटी-एजिंग घटक है, जो कि शरीर के पीएच स्तर को भी संतुलित करता है। इष्टतम सौंदर्य लाभों के लिए, पीले खाद्य पदार्थों का उपयोग त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

yellow foods benefits for mental health

आपको अपने आहार में इन पीले फूड्स को शामिल करना चाहिए

कोशिश करें और हर दिन पीले खाद्य पदार्थों के एक हिस्से को अपने आहार में जरूर शामिल करें। पीले फूड्स के ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जिन्हें आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, ये बाजार में आसानी से उपल्ब्ध हैं।

1. केला: खाने में आसान और बेहद किफायती है। यह वजन घटाने में मदद करने के साथ ही, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

2. अनानास: यह पाचन के लिए बहुत अच्छा है और सूजन को कम करता है।

3. येलो बेल पेपर: ये फाइबर, फोलेट, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

4. नींबू: नींबू में हाइड्रेटिंग और क्षारीय गुण होते हैं जो गुर्दे की पथरी की समस्या को दूर रखने में मदद करते हैं और चयापचय को बढ़ाते हैं।

5. आम: आम खाना भला किसे पसंद नहीं है? आम नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, मोतियाबिंद और मैक्युलर डिजनेरेशन को रोकते हैं। आमों में ज़ेक्सैन्थिन का उच्च स्तर उन्हें स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक बनाता है।

6. डंडेलियन: यह जड़ी बूटी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करती है और लीवर के लिए बहुत बढ़िया है।

 

यह भी पढ़ें: संतुलित आहार और बेहतर पोषण चाहिए तो पत्‍ता गोभी को न करें नजरंदाज, यहां हैं इसके 5 फायदे

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *