1 whatsapp


सोशल मीडिया साइट WhatsApp को लेकर इन दिनों कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. व्हाट्सऐप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के तहत यूजर्स का डेटा इस्तेमाल करने की बात की थी, जिसका जमकर विरोध किया जा रहा है. यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सेप यूजर्स की संख्या में काफी कमी आई है. हालांकि इस बीच व्हाट्सऐप ने सफाई दी है कि यूजर्स की पर्सनल चैट या डेटा को इसमें किसी तरह का कोई खतरा नहीं है.  व्हाट्सऐप पर लोग चैटिंग, वाइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ स्टेटस लगाते हैं. इसके अलावा व्हाट्सऐप के कई और फीचर्स हैं जिनका इस्तेमाल किया जाता है. वहीं वर्क फ्रोम होम के चलते कई बार हमारे व्हाट्सऐप पर ऐसे जरूरी डॉक्यूमेंट या जानकारी होती है जिसे सुरक्षित रखना हमारी जिम्मेदारी है. कई बार हमारा फोन खो जाने पर या किसी गलत व्यक्ति के हाथों में लग जाने का डर भी बना रहता है. इससे आपकी सारी इनफॉर्मेशन किसी दूसरे के हाथ लग सकती है. इसके अलावा कई बार घर में बच्चे भी व्हाट्सऐप पर किसी को भी कोई गलत मैसेज, फोटो या वीडियो भेज देते हैं. ऐसे स्थिति में आपको अपनी चैट को सुरक्षित रखना काफी मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको व्हाट्सऐप की कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आपका व्हाट्सऐप मोबइल डेटा सेफ रहेगा. जानते हैं इसके लिए आपको सेटिंग में क्या बदलाव करना है.

व्हाट्सऐप की टू स्टेप ऑथेंटिकेशन सेटिंग

अभी तक शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन आपकी व्हाट्सऐप सेटिंग में ही चैट को सुरक्षित बनाने का ऑप्शन मौजूद है. इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें. अब व्हाट्सऐप में दिए गए सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब अकाउंट पर क्लिक करें. यहां आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसे एनेबल करना होगा. इसमें आप 6 अंकों का एक पिन डाल सकते हैं. इसके बाद जब भी आप किसी नए फोन में वॉट्सऐप की सेटिंग करेंगे आपको इस पिन की जरूरत होगी. टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड के क्रिएट करने के बाद आपके पास अपनी ईमेल आईडी लिंक करने का ऑप्शन भी होगा. इसका फायदा यह होगा कि अगर आप कभी अपना पिन भूल जाते हैं तो आपके मेल पर वेरिफिकेशन लिंक आएगा और आप उससे अपना व्हाट्सऐप ऑपन कर सकते हैं.

फोन में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग या जरूरी ऑफिशियल काम अपने फोन से या व्हाट्सऐस के जरिए करते हैं तो आपको अपने फोन में पैटर्न लॉक की जगह फिंगर प्रिंट लॉक लगाना चाहिए. इससे आपका फोन कोई दूसरा नहीं खोल पाएगा. आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में इस ऑप्शन को चुन सकते हैं. इसके अलावा आप वॉट्सऐप में भी फिंगर प्रिंट लॉक लगा सकते हैं. आपको व्हाट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाकर सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इसे इनेबल कर सकते हैं. इस तरह के लॉक का फायदा ये है कि आप लोगों से अपनी पर्सनल चैट को बचा सकते हैं.

व्हाट्सऐप मैसेज पढ़ने का नहीं चलेगा पता

अगर आपको किसी के मैसेज पढ़ने के बाद उसे पता नहीं लगने देना तो आप व्हाट्सऐप Read Receipts के ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं. वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं. यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का ऑप्शन मिलेगा. आप इसे ऑफ कर दें. इससे सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उनका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ा है या नहीं.



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *