UPPCL Junior Engineer Recruitment 2021 Notification: उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन, लखनऊ {यूपीपीसीएल} ने ट्रेनी जूनियर इंजीनियर {सिविल} के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है. पात्र और इच्छुक कैंडिडेट्स 3 फरवरी से 23 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए ट्रेनी जूनियर इंजीनियर के 21 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी.

रिक्तियों की कुल संख्या21 पद

पदों का विवरण

  1. जूनियर इंजीनियर ट्रेनी {Civil}

UPPCL JE Recruitment 2021: महत्वपूर्ण तारीखें

  1. आवेदन शुरू होने की तारीख: 3 फरवरी 2021
  2. आवेदन करने की आखिरी तारीख : 23 फरवरी 2021
  3. सब्मिशन ऑफ एप्लीकेशन फीस कम प्रोसेसिंग चार्जेस शुरू : 3 फरवरी 2021
  4. फीस जना करने की आखिरी तारीख : 23 फरवरी 2021
  5. एसबीआई चालान से आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख : 25 फरवरी 2021

शैक्षिक योग्यता: जूनियर इंजीनियर ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को मान्यताप्राप्त बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा या समकक्ष परीक्षा पास हो. तथा प्राविधिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश से मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा होना चाहिए.

नोट: डिस्टेंस लर्निंग से डिप्लोमा पाने वाले कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए अप्लाई करने के योग्य नहीं हैं.

आयु सीमा {1 जनवरी 2021 को}: जूनियर इंजीनियर सिविल के पदों पर भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल है.  आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में नियम के मुताबिक छूट प्रदान की जायेगी.

आवेदन फीस

  1. यूपी के अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी1000 रुपये
  2. दिव्यांग10 रुपये
  3. यूपी के एससी, एसटी वर्ग700 रुपये
  4. उत्तर प्रदेश को छोड़कर अन्य राज्यों के उम्मीदवार (चाहे किसी भी वर्ग के हों) – 1000 रुपये

वेतनमान: यूपीसीएएल में जूनियर इंजीनियर ट्रेनी सिविल के पद पर चयनित कैंडिडेट्स को सातवें वेतन आयोग के हिसाब से पे मेट्रिक्स लेवल- 7 44900 रुपए का पारिश्रमिक दिया जाएगा.

यूपीसीएएल जूनियर इंजीनियर ट्रेनी भर्ती के लिए ऐसे होगा चयन

इस पद के लिए चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) से होगा. यूपीसीएएल जूनियर इंजीनियर ट्रेनी सीबीटी लिखित परीक्षा प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर, आगरा और मेरठ जिलों में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी. यह परीक्षा 200 मार्क्स की होगी. इसके  लिए 3 घंटे का समय तय किया गया है.

परीक्षा में पूंछे जाने वाले कुल 200 प्रश्नों में से 150 प्रश्न डिप्लोमा लेवल के इंजीनियरिंग सिलेबस से और जनरल अवेयरनेस से होंगे. तथा 20 प्रश्न रीजनिंग और 10 प्रश्न हिन्दी से पूंछे जायेंगे. परीक्षा में  0.25 मार्क्स की नेगेटिव मार्किंग भी होगी. सीबीटी के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. लिखित परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.

ऑफिशियल नोटिस के लिए क्लिक करें: 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *