maruti suzuki upcoming cars 1611157450


देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को तेजी से अपडेट करने में लगी है। पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में मारुति सुजुकी शानदार प्रदर्शन कर रही है। अब कंपनी यहां के बाजार में कुछ नए मॉडलों के साथ ही 5 नई स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) कारों को पेश करने की तैयारी कर रही है। तो आइये जानते हैं मारुति की इन आने वाली गाड़ियों के बारे में – 

1) Baleno बेस्ड SUV: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी घरेलू बाजार में एक सब फोर मीटर क्रॉसओवर उतारने की तैयारी कर रही है। यह नई एसयूवी कंपनी की मशहूर प्रीमियम हैचबैक कार Baleno पर बेस्ड होगी। इस एसयूवी का कोडनेम (YTB) बताया जा रहा है। हालांकि इस सेग्मेंट में कंपनी विटारा ब्रेजा पहले से मौजूद है लेकिन यह नई एसयूवी मार्केट में कंपनी की धमक को और भी बेहतर बनाएगी। 

यह भी पढें: Maruti फिर से लॉन्च करेगी डीजल कारें! 1.5 लीटर इंजन वापसी को तैयार, इन दो मॉडलों में होगा यूज

2) नई Vitara Brezza: फिलहाल कंपनी बाजार में विटारा ब्रेजा को पेट्रोल इंजन के साथ बेच रही है। वहीं दूसरी ओर कंपनी ने नए BS6 मानक वाले 1.5 लीटर डीजल इंजन को भी तैयार कर चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी निकट भविष्य में विटारा ब्रेजा के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। इस एसयूवी को डीजल इंजन के साथ भी लॉन्च किया जा सकता है। 

3) Maruti Jimny: कंपनी ने आज मारुति सुजुकी जिम्नी के पहले बैच को कोलंबिया और पेरू में एक्सपोर्ट किया है। बीते ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने Jimny Sierra को पेश किया था। जल्द ही इसके फाइव डोर वर्जन को यहां के बाजार में पेश किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल के अंत तक इस एसयूवी को लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इस एसयूवी में भी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का प्रयोग कर रही है। जो कि 105 PS की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

यह भी पढें: Kabira Mobility अगले महीने देश में लॉन्च करेगा दो नई इलेक्ट्रिक बाइक्स, सिंगल चार्ज में चलेगी 150Km

4) नई S-cross: रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकुी एक और क्रॉसओवर पर काम कर रही है, इस एसयूवी को D22 कोडनेम दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस एसयूवी का निर्माण बैंग्लुरू स्थित टोयोटा के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में किया जाएगा। हालांकि इस एसयूवी में प्रयोग होने वाले कंपोनेंट्स को मारुति सुजुकी से ही सोर्स किया जाएगा। बता दें कि, टोयोटा और सुजुकी के बीच एक एग्रीमेंट हुआ है जिसके तहत दोनों कंपनियां अपने वाहनों के तकनीक और प्लेटफॉर्म को एक दूसरे से साझा करेंगे।  

5) Toyota-Maruti की नई एसयूवी: ऐसी भी खबरें हैं कि टोयोटा और मारुति सुजुकुी मिलकर एक नई एसयूवी पर काम कर रही हैं। कंपनी इसका निर्माण बिड़दी स्थत टोयोटा के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में करेगी। इसके लिए कंपनी ने रेग्युलेटरी भी फाइल किया है। बताया जा रहा है कि यह SUV मौजूदा विटारा ब्रेजा के ही पोजिशन पर होगी और बाजार में मुख्य रूप से Hyundai Creta को टक्कर देगी। इस एसयूवी में भी 1.5 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जा सकता है। 

नोट: यहां पर मारुति सुजुकी की आने वाली कारों के बारे में जो भी बातें बताई गई हैं वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। इनके लॉन्च के समय या फिर नाम में भविष्य में बदलाव हो सकता है। फिलहाल कुछ मॉडलों के कोडनेम के बारे में ही जानकारी मिल सकी है।  

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *