upcoming cars 1611483544


भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के लिए आने वाला समय खासा उम्मीदों भरा होगा। जल्द ही बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार मॉडलों को पेश किया जाएगा। नई कारों के साथ ही मशहूर मॉडलों के नेक्स्ट जेनरेशन अवतार को भी पेश किया जाएगा। Maruti Suzuki से लेकर Mahindra तक कई कंपनियां अपने पॉप्यूलर मॉडल्स के नेक्स्ट जेनरेशन को नए लॉन्च करने जा रही हैं। तो आइये तस्वीरों के साथ जानते हैं इन आने वाली गाड़ियों के बारे में – 

1)- Maruti Vitara Brezza: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय एसयूवी Vitara Brezza भी नए अवतार में पेश होने जा रही है। कंपनी ने पिछले साल बाजार में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया था। अब कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे इसी साल बाजार में उतारा जा सकता है। यह सुजुकी के ग्लोबल C-प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है, यह नया ऑर्किटेक्ट इस एसयूवी को मौजूदा मॉडल से बिल्कुल अलग बनाएगा। कंपनी इसमें 48V के SHVS हाइब्रिड सिस्टम का भी प्रयोग कर सकती है। 

maruti suzuki alto

2)- Maruti Alto: मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार अल्टो को भी कंपनी नए अवतार में पेश करने जा रही है। कंपनी Alto 800 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है और जानकारी के अनुसार इसे इसी साल बाजार में पेश किया जा सकता है। नई हैचबैक की सबसे खास बात यह होगी कि इसे Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। जो कि कार को हल्का रखते हुए बेहतर बनाएगी। हालांकि अभी इस आने वाली कार के बारे में अधिक जानकारी नहीं मिल सकी है। उम्मीद है कि कंपनी इसमें मौजूदा 796cc की क्षमता का इंजन ही प्रयोग करेगी। 

mahindra xuv 500

3)- Mahindra XUV500: महिंद्रा एंड महिंद्रा भी इस साल अपने कुछ मशहूर मॉडल्स के नेक्स्ट जेनरेशन को लॉन्च करेगी। कंपनी इस साल बाजार में अपनी मशहूए गाड़ी एक्सयूवी 500 के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च कर सकती है। हालांकि इसके लॉन्च की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन माना जा रहा है कि इसे अप्रैल महीने में पेश किया जा सकता है। कंपनी इसमें 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी, जो कि 190bhp की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसके डीजल वैरिएंट में 2.2 लीटर की क्षमता का mHawk डीजल इंजन दिया जाएगा। कंपनी इसमें कुछ नए फीचर्स और तकनीक को भी शामिल कर सकती है। 

mahindra scorpio

4)- Mahindra Scorpio: कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी में से एक Scorpio के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर काम किया जा रहा है। बीते साल से ही इस एसयूवी को कई मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। कंपनी इसे नए GEN-3 प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है, जिस पर हाल ही में लॉन्च की गई Thar एसयूवी को भी तैयार किया गया है। नई एसयूवी मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा लंबी होगी, जो कि एसयूवी के भीतर बेहतर स्पेस प्रदान करेगी। इसके अलावा इस एसयूवी में सनरूफ, लैदर सीट्स, रिवर्स कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। कंपनी इसे 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.2 लीटर डीजल इंजन के साथ बाजार में उतार सकती है। 

tata nexon

5)- Tata Nexon: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की मशहूर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Nexon भी जल्द ही नए अवतार में पेश की जाएगी। कंपनी इस एसयूवी को कुछ नए कॉस्मेटिक बदलाव के साथ पेश करेगी। इसे Alfa प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जिस पर हाल ही में लॉन्च की गई अल्ट्रॉज को भी पेश किया गया था। इसमें कुछ ऐसे फीचर्स भी दिए जाएंगे जो कि सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन का प्रयोग किया जाएगा। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *