school


KVS Class 03 To 8 Exam Date Sheet 2021: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय विद्यालय क्लास तीन से आठ तक की एंड टर्म की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में 01 मार्च 2021

से आरंभ होंगी. एक मार्च से आरंभ होकर ये परीक्षाएं 20 मार्च 2021 तक चलेंगी यानी कुल बीस दिनों में परीक्षाओं को पूरा किया जाएगा. यही नहीं फाइनल एग्जाम का रिजल्ट भी 31 मार्च 2021 तक घोषित होने की पूरी संभावना जतायी जा रही है. हालांकि यह संभावित तारीख है जिसमें बदलाव संभव है.

ऑफिशियल नोटिस में दी जानकारी के अनुसार परीक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड्स में आयोजित करायी जाएंगी. ऑफलाइन परीक्षाएं उनके लिए होंगी जिनके पास ऑनलाइन परीक्षा की सुविधा नहीं है.

ऐसा होगा पेपर पैटर्न –

कक्षा 3 से 5 तक के स्टूडेंट्स के लिए फाइनल परीक्षा 40 अंकों की होगी. प्रश्न पत्र में 10 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जबकि वर्णनात्मक और मौखिक प्रश्नों के लिए 15 अंक दिए जाएंगे. कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए, परीक्षा 80 अंकों की होगी और प्रश्न पत्र में 25 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जबकि वर्णनात्मक प्रश्नों के लिए 40 अंक और मौखिक प्रश्नों के लिए 15 अंक दिए जाएंगे.

वर्णनात्मक प्रश्न जो क्लास तीन से पांच के छात्रों को लिखने होंगे, उनका उत्तर एक या दो वाक्य में लिखना होगा. जबकि क्लास 6 से 8 के स्टूडेंट्स को इन्हीं प्रश्नों का उत्तर कम से कम एक पैराग्राफ में देना होगा.

अन्य जरूरी जानकारियां –

परीक्षा में सीमित उपकरणों और कनेक्टिविटी की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रत्येक कक्षा के लिए दो या तीन अलग-अलग टाइम स्लॉट रखें जाएंगे और हर कक्षा के लिए प्रश्न-पत्र के चार सेट भी तैयार किए जाएंगे. कक्षा 3 से 8 के लिए आरटीई अधिनियम के अनुसार नो-डिटेंशन पॉलिसी भी लागू होगी. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि ऑफ़लाइन परीक्षाओं के लिए माता-पिता की सहमति भी आवश्यक है और नया एकेडिमक सेशन 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होगा.

IAS Success Story: तीन प्रयासों में से दो में फाइनल स्टेज तक पहुंचने वाले अभिषेक ने इस स्ट्रेटजी से पास की UPSC परीक्षा, पढ़ें

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *