jobs


Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. एयरफोर्स ने X ग्रुप और Y ग्रुप के लिए यह भर्तियां की जाएंगी. X ग्रुप में टेक्निकल डिप्लोमा वाले लोगों के लिए यह अच्छा अवसर है. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन 22 जनवरी 2021 से स्वीकार किए जाएंगे. चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां और आवेदन शुल्क 

एयरफोर्स के इन पदों पर आवेदन आगामी 22 जनवरी से लिए जाएंगे. आवेदन की आखिरी तारीख 7 फरवरी 2021 है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इन भर्तियों के लिए परीक्षा का आयोजन 18 से 22 अप्रैल 2021 के बीच किया जाएगा. वही आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए 250 रुपए है. एससी, एसटी के लिए भी आवेदन शुल्क ₹250 निर्धारित किया गया है.

फिजिकल एलिजिबिलिटी और उम्र सीमा

इंडियन एयरफोर्स के इन पदों पर केवल वही कैंडिडेट आवेदन कर पाएंगे, जिनकी लंबाई 152.5 सेंटीमीटर या इससे ज्यादा है. वही सीना भी 5 सेंटीमीटर तक एक्सपेंड करने वाले लोग ही फिजिकल टेस्ट में पास हो पाएंगे. उम्मीदवार का न्यूनतम वजन 55 किलोग्राम होना अनिवार्य है. इन पदों के लिए 16-01-2001 से 29-12-2004 के बीच जन्मतिथि वाले कैंडिडेट ही आवेदन कर पाएंगे.

X और Y ग्रुप के लिए जरूरी योग्यता

X ग्रुप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के 12वीं में गणित, फिजिक्स और अंग्रेजी विषयों के साथ कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य हैं. 50% अंकों के साथ 3 साल के पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्राप्त कर चुके छात्र भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं. वहीं Y ग्रुप के लिए आवेदन करने वालों के 12वीं में अंग्रेजी विषय के साथ कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य हैं. 2 साल के वोकेशनल कोर्स वाले छात्र भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

एयरफोर्स के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको भारतीय एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in/CASB/index.html  पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको इन भर्तियों से जुड़े लिंक मिल जाएंगे जिसके जरिए आप अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं. यहां आपको इन भर्तियों का नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *