EGG


अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन-बी, विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. अंडे का सेवन अगर सीमित मात्रा में किया जाए तो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. आज हम आपको अंडे के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं.

अंडे खाने के लाभ

वजन घटाने में मिलेगी मदद

वजन घटाने में अंडे का सेवन आपकी बहुत मदद कर सकता है. अंडे में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है लेकिन कैलोरी कम मात्रा में होती है जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अंडा खाने से आप ओवरइंटिंग से भी बच सकते हैं क्योंकि इससे खाने से आपकी भूख शांत हो जाती है.

आंखें

एक अंडे को रोज की डाइट में जगह देने पर कैरोटिनायड्स की पूर्ति होती है. प्रतिदिन एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा भी कम हो सकता है. अंडे को अच्छे से उबाल कर खाना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है.

स्टेमिना

अंडें खाने से आपका स्टेमिना बढ़ सकता है इसके लिए आप रोज एक अंडे का सेवन करें. अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टेमिना बढ़ सकता है.

कॉलेस्ट्रॉल

अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अंडे का प्रतिदिन सेवन करें. अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

अंडे खाने के नुकसान

पेट

अंडे का या कच्चे अंडे का सेवन ज्यादा मात्रा में करन से उल्टी, पेट संबंधी समस्याएं एवं शरीर के अंगों में सूजन व बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

डायबिटीज

डायबिटीज के रोगियों को अंडे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. अंडे का पीला वाला भाग डायबिटीज रोगियों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

हार्ट

अंडे का अधिक सेवन हार्ट समस्याओं को जन्म दे सकता है. हार्ट की बीमारी से जुड़े लोगों को अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए, इससे हार्ट से जुड़ी समस्या बढ़ सकती है.

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