fmcg products


लॉकडाउन के दौरान लोगों की ओर से घरों में रहने और सामान स्टॉक करने की वजह से एफएमसीजी प्रोडक्ट की बिक्री में खासा इजाफा हुआ था. लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद इसमें गिरावट आई थी. लेकिन अब एक बार फिर एफएमसीजी प्रोडक्ट की बिक्री में तेजी आई है. दिसंबर तिमाही में एफएमसीजी मार्केट में 17 फीसदी की विस्तार दर्ज हुआ है.

खाने-पीने की ब्रांडेड प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ी 

पिछले साल अगस्त-सितंबर से पर्सनल केयर, होमकेयर और पैकेज्ड स्नैक्स की बिक्री में गिरावट का दौर शुरू हो गया था लेकिन इसके बाद खाने-पीने प्रमुख चीजों के ब्रांडेड प्रोडक्ट में बढ़त दर्ज होने लगी थी. इकोनॉमिक टाइम्स की एक खबर के मुताबिक सेल्स ऑटोमेशन फर्म बिजकॉम के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर (2020) तिमाही में एफएमसीजी प्रोडक्ट में 17 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. सितंबर तिमाही में यह ग्रोथ छह फीसदी रही थी. दरअसल लॉकडाउन के प्रतिबंधों की वजह से एफएमसीजी प्रोडक्ट की बिक्री में यह गिरावट दर्ज की गई थी. लेकिन अब ग्रोथ में वापसी हुई है. जबकि जून तिमाही (2020) में इसके पिछले साल ( 2019) की तुलना में बिक्री में गिरावट आई थी.

त्योहारी और शादियों के सीजन में एफएमसीजी प्रोडक्ट और बिकेंगे

एफएमसीजी प्रोडक्ट कंपनियों से जुड़े लोगों का कहना है कि दिसंबर तिमाही बिक्री के लिहाज से काफी अच्छी रही. जाड़े में त्योहारी और शादियों के सीजन की वजह से एफएमसीजी प्रोडक्ट की बिक्री में और इजाफे की संभावना है . उम्मीद है कि बिक्री के लिहाज से 2021 की पहली तिमाही काफी अच्छी साबित होगी. दरअसल अक्टूबर-दिसंबर, 2019 में इसके पिछले साल की समान अवधि में बिक्री गिर कर चार फीसदी तक पहुंच गई थी. इसके पिछले साल की इस अवधि में बिक्री 13 फीसदी तक बढ़ी थी.

गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो पैन और आधार तैयार रखें, ज्वैलर्स मांगने लगे हैं KYC डॉक्यूमेंट

नए साल में भी हो सकती है IPO की बरसात, इस छमाही बाजार में आएंगे 6 आईपीओ



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *