citroen c5 aircross production starts 1611846857


फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी PSA Groupe भारतीय बाजार में एक बार फिर से एंट्री करने जा रही है। इस बार कंपनी यहां के बाजार में अपनी नई ब्रांड Citroen को लॉन्च करेगी। कंपनी ने आज अपने प्लांट में प्रोडक्शन शुरु करते हुए पहली C5 Aircross एसयूवी को रोल आउट किया है। यह एसयूवी कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली पहली मॉडल होगी। 

Citroën ने आज आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि, कंपनी ने आज से तमिलनाडु के थिरूवेल्लूर स्थित प्लांट से C5 Aircross एसयूवी का प्रोडक्शन शुरु कर दिया है। कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इस एसयूवी को देश के अलग अलग हिस्सों और वेंदर कंडिशन में टेस्ट किया गया है। टेस्टिंग के दौरान इसे तकरीबन 2.5 लाख किलोमीटर तक ड्राइव किया गया और पूरी तरह से पुष्टि करने के बाद ही इसका प्रोडक्शन शुरु किया गया है। 
 

PCA ऑटोमोबाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन इमैनुअल डिले ने अपने बयान में कहा है कि, “हमें अपनी नई एसयूवी Citroën C5 Aircross के पहले यूनिट को रोल आउट करते हुए काफी हर्ष हो रहा है। यह कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पहला मॉडल होगी। इस एसयूवी के लिए भारतीय बाजार में कई मौके हैं। यह एसयूवी स्टाइल, कम्फर्ट और इनोवेशन के मामले में बाजार में नया बेंचमार्क सेट करेगी।”

बता दें कि, C5 Aircross को कंपनी ने पीएसए ग्रुप के EMP2 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। जिसका प्रयोग कुछ और विदेशी ब्रांड जैसे प्यूजो और डीएस ऑटोमोबाइल द्वारा भी किया जाता है। इस एसयूवी की लंबाई 4,500 mm, चौड़ाई 1,840 mm और उंचाई 1,670 mm है। इस एसयूवी में कंपनी ने 230 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।

यह भी पढें: Renault Kiger इन 5 दमदार फीचर्स से करेगी मुकाबला, Magnite और Venue को देगी कड़ी टक्कर

ऐसा माना जा रहा है कि, कंपनी इसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8.0 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें पैनारोमिक सनरूफ, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हैंड्स फ्री टेलगेट, इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, मल्टीपल एयरबैग, फंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं। 

मिलेगा यह इंजन विकल्प: Citroen C5 में कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया जा सकता है। जो कि 180 PS की पावर और 400 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6 स्पीड मैुनुअल ट्रांसमिशन और 8 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है। हालांकि भारतीय बाजार में पेश किए जाने वाले मॉडल में क्या ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया जाएगा इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मार्च महीने में बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *