Parliament canteen 1512543413


संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक चलने वाला है। इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बड़ा फैसला लेते हुए संसद की कैंटीन खाने पर मिलने वाली सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इसके साथ ही नई लिस्ट भी जारी कर दी गई है। अब संसद की कैंटीन में 100 रुपए की शाकाहारी थाली और 700 रुपए में नॉनवेज बफे लंच मिलेगी। आपको बता दें कि संसद की कैंटीन से सब्सिडी खत्म करने की मांग लगातार उठती रही थी।

नई रेट लिस्ट पर अगर गौर करें तो संसद की कैंटीन में अब सबसे सस्ती रोटी रह गई है, जिसकी कीमत तीन रुपए है। वहीं, नॉनवेज बफे लंच के लिए आपको 700 रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा अब चिकन बिरयानी 100 रुपए, चिकन करी 75 रुपए, प्लेन डोसा 30 रुपए, मटन बिरयानी 150 रुपए में मिलेगी। अब वेजिचेबल पकौड़े के लिए आपको 50 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

संसद कैंटीन की नई रेट लिस्ट पर एक नजर:

इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कैंटीन से सब्सिडी खत्म करने की जानकारी देते हुए कहा था कि सांसदों और अन्य लोगों को मिलने वाली सब्सिडी पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। आपको बता दें कि लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सभी दलों के सदस्यों ने एक राय बनाते हुए इसे खत्म करने पर सहमति जताई थी। अब कैंटीन में मिलने वाला खाना तय दाम पर ही मिलेगा। 

हर साल संसद की कैंटीन को सालाना करीब 17 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही थी। 2017-18 में एक आरटीआई में संसद की रेट लिस्ट सामने आई थी जिसके मुताबिक, संसद की कैंटीन में चिकन करी 50 रुपए में और वेज थाली 35 रुपए में परोसी जाती है। वहीं थ्री कोर्स लंच की कीमत करीब 106 रुपए थी। इतना ही नहीं साउथ इंडियन फूड में प्लेन डोसा सांसदों को मात्र 12 रुपए में मिलता था। 

29 जनवरी से शुरू होने वाले संसद सत्र के दौरान राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार से रात आठ बजे तक होगी।उन्होंने कहा कि संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी। 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *