corona vaccine


देश में जब भी कहीं कुछ अच्छा या बुरा होता है लोग उसमें अपनी-अपनी थ्योरी अपनी-अपनी कहानियां भी जोड़ने लग जाते हैं. फिर इससे पैदा होती है अफवाह. ऐसी ही अफवाहों की जद में पहले आई कोरोना की बीमारी और अब कोरोना की वैक्सीन को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं. कोई इसे विदेश की साजिश बता रहा है तो कोई इसकी वैक्सीन लेने के बुरे इफेक्ट्स की कहानियां फैला रहा है. कोई नपुंषकता की बात कर रहा है तो कोई इसमें हराम और हलाल का एंगल डालने की कोशिश कर रहा है. मगर हकीकत क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में लोगों से अफवाहों में न फंसने की अपील कर चुके हैं. पीएम मोदी ने कहा है, “कोरोना की वैक्सीन को लेकर जिस तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं उन्हें तत्काल रोकने की जरूरत है. सोशल मीडिया के इस दौर में एक झूठ बात इतनी ज्यादा फैल जाती है कि सच दिखने लग जाती है ऐसे में हमें संयम बरतने की ज्यादा जरूरत है.”

सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी अफवाहों से बाजारल गर्म

  • कोरोना वैक्सीन लगाने से भी कोरोना हो सकता है
  • कोरोना की वैक्सीन लगाने से कोई दूसरी जानलेवा बीमारी हो सकती है
  • कोरोना की वैक्सीन मुसलमानों की जनसंख्या बढ़ने से रोकने की साजिश है
  • कोरोना वैक्सीन लगाने से नपुंषकता हो सकती है
  • कोरोना के अंदर सूअर से मांस का अंश है

ये तो कुछ अफवाहें हैं जो सामने आईं और सच का सामना होने के साथ ही खत्म होने लगीं. लेकिन इसके अलावा भी कई तरह के अजीब सवाल जवाब आज कल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं. इन अफवाहों में से कोई भी सच के बिल्कुल भी करीब नहीं है. ऐसे में ये जरूरी है कि हम सच के करीब रहें और अफवाहों को खत्म करें. क्योंकि जब देश में पोलियो ड्रॉप्स के जरिए वैक्सीनेशन किया जा रहा था तब भी ऐसी ही कुछ अफवाहें उड़ाई गई थीं जो कि बाद में बेबुनियाद साबित हुईं और आखिरकार उसी वजह से भारत पोलियो मुक्त देश बन गया. अब उसी तरह कोरोना के खिलाफ भी हमें जंग लड़नी है और ऐसी अफवाहों को उनके बीच बाधा नहीं बनने देना है.

ये भी पढ़ें-

Corona Vaccine: कीमत-असर से लेकर साइड इफेक्ट्स तक, जानिए वैक्सीन से जुड़े इन 21 सवालों के जवाब

जानिए वो कौनसा देश है जो अपनी 10 फीसदी से ज्यादा आबादी को कोरोना वैक्सीन लगा चुका है?



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *