facebook


फेसबुक की आमदनी में 2020 की अंतिम तिमाही में जोरदार इजाफा हुआ और कोविड-19 महामारी के चलते लोगों के घर में रहने से उसके यूजर्स में बढ़ोतरी हुई और डिजिटल विज्ञापन से इनकम बढ़ी. हालांकि, कंपनी ने 2021 को लेकर अनिश्चितता जताई है और कहा कि वह इस साल के दूसरे हिस्से में आमदनी को लेकर महत्वपूर्ण दबाव का सामना कर सकती है.

कंपनी टारगेट विज्ञापन के संबंध में भी कुछ चुनौतियों का सामना कर रही है, जिसमें एप्पल द्वारा गोपनीयता सुरक्षा की शुरुआत शामिल है, जो टारगेट विज्ञापन देने की फेसबुक की क्षमता को सीमित कर सकता है. फैक्टसैट द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में विश्लेषकों ने बताया कि फेसबुक ने अक्टूबर से दिसंबर के दौरान 11.22 अरब डॉलर या 3.88 डॉलर प्रति शेयर का मुनाफा हासिल किया, जो इससे एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 53 प्रतिशत अधिक है. इस दौरान कंपनी की आय 22 प्रतिशत बढ़कर 28.07 अरब डॉलर हो गया. फेसबुक का मंथली यूजर्स आधार 12 प्रतिशत बढ़कर 2.8 अरब हो गया. फेसबुक में 2020 के अंत तक 58,604 कर्मचारी काम कर रहे थे.

फेसबुक ने रिलायंस के साथ भी किया डील 

पिछले साल फेसबुक ने रिलायंस जियो की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने का एलान किया था. भारतीय रुपये में देखे तो ये 43,574 करोड़ रुपये की रकम बैठती है. इस बड़ी डील के काफी बड़े मायने हैं और फेसबुक के इस कदम से रिलायंस जियो के प्लेटफॉर्म्स पर फेसबुक के साथ-साथ व्हॉट्सएप के भी कुछ फीचर्स की मौजूदगी हो पाएगी क्योंक व्हॉट्सएप अब फेसबुक की कंपनी है. देश के 38.8 करोड़ लोगों तक रिलायंस जियो की पहुंच है और फेसबुक को इस नेटवर्क का बड़ा फायदा मिल पाएगा.

मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग दोनों ने जताई खुशी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लंबी अवधि के साझेदार के तौर पर फेसबुक का स्वागत करते हुए कहा कि इस करार से डिजिटल इंडिया का मिशन पूरा होगा. वहीं फेसबुक के चेयरमैन और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि रिलायंस जियो ने 4 साल से कम समय में भारत में डिजिटल क्रांति की है और 38.8 करोड़ लोगों को इतने कम समय में अपने साथ जोड़ा है. फेसबुक अब जियो के साथ मिलकर भारत के और ज्यादा लोगों को कनेक्ट कर पाएगा.

ये भी पढ़ें

Reliance ने जारी किए 2020-21 तीसरी तिमाही के नतीजे, रिटेल में जबरदस्त रिकवरी, Jio में भी मुनाफ़ा बढ़ा

बजट 2021: इकोनॉमी को पटरी पर लाने की चुनौती के बीच 12 से 14 फीसदी ज्यादा खर्च करेगी सरकार



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *