bill gates


दुनिया में सबसे अमीर लोगों की बात आती है तो बिल गेट्स का नाम भी सबसे पहले आता है. काफी सालों से बिल गेट्स दुनिया में बेशुमार दौलत के मामले में पहले पायदान पर रहे हैं. लेकिन हाल ही में ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स के अनुसार टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने उनसे ये पोजीशन छीन ली है. फिलहाल बिल गेट्स दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं. वहीं दूसरे नंबर पर जेफ बेजोस हैं.  बिल गेट्स की कुल संपत्ति 132 बिलियन अमरिकी डॉलर है.

अमेरिका के सबसे बड़े किसान बने बिल गेट्स

दुनिया में सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर काबिज बिल गेट्स हाल ही में अमेरिका के सबसे बड़े किसान भी बने हैं बता दें कि उन्होंने अमेरिका के करीब 18 राज्यों में 2.68 लाख एकड़ जमीन खरीदी है. गौरतलब है कि अमेरिका में इससे ज्यादा जमीन किसी के पास नहीं है. बिल गेट्स ने सिर्फ खेती योग्य जमीन में निवेश नहीं किया है बल्कि उन्होंने तमाम तरह की जमीन में इंवेस्ट किया है. इनमें एरिजोना में स्थित जमीन भी शामिल है जिस पर स्मार्ट सिटी बसाने की योजना भी है.

दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के हैं फाउंडर

बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन में हुआ था. वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर उन्होंने साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. तब कौन जानता था कि यह देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी बन जाएगी और गेट्स पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में क्रान्ति के अग्रदूत बनेंगे. उनकी तरक्की की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया था और कई साल तक वह इस सूची में पहले स्थान पर रहे.

एक किताब को खरदीने में खर्च कर दिए थे 30 मिलियन डॉलर

अथाह धन होने के बावजूद बेहद सामान्य और सहज जीवन बिताने वाले बिल गेट्स अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा धर्मार्थ कार्यों व समाज सुधार पर खर्च करते हैं. उन्होंने दो किताबें भी लिखीं हैं, द रोड अहेड और बिजनेस @ स्पीड ऑफ़ थॉट्स. बिल गेट्स ने एक किताब पर 30 मिलियन डॉलर खर्च किये थे . ये किताब लियोनोर्डो दा विंसी की थी, इस किताब का नाम था कोडेक्स लिसेस्टर. माना जा सकता है कि ये दुनिया की एकलौती किताब होगी जो इतने महंगे दामों में बिकी है. इस किताब में 72 पेज थे और लियोनार्डो ने सन्न 1506 से 1510 के बीच लिखा था.

आपको बता दें, बिल गेट्स एक बार गिरफ्तार भी हो चुके है. न्यू मेक्सिकों में वो बिना लाइसेंस के कार चला रहें थे जब उन्हें गिरफ्तार किया गया.

ये भी पढ़ें

नॉर्वे: फाइजर की कोरोना वायरस वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद 23 की मौत, साइड इफेक्ट से गई 13 की जान

पाकिस्तान: अलग सिंधु देश की मांग को लेकर प्रदर्शन, पीएम मोदी के पोस्टर के साथ सड़क पर उतरे लोग



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *