pjimage 2021 01 08T130059.884


दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने कार्बन डाई ऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने वाली कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी देने वाले को 10 करोड़ डॉलर यानी भारतीय करेंसी के मुताबिक 730 करोड़ रुपये बतौर ईनाम देने का ऐलान किया है. बता दें कि एलन दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla Inc. और Space X के सीईओ हैं.

ट्विटर पर की इनाम की घोषणा

इस इनाम को लेकर एलन मस्क ने अपने ऑफिशियल ट्विट हैंडल पर भी लिखा है कि, ‘ बेस्ट कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी के लिए मैं 100 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा करता हूं,’ अपने दूसरे ट्वीट में एलन ने लिखा है, ‘ डिटेल्स अगले हफ्ते.”

बता दें कि एलन मस्क के द्वारा इतनी बड़ी इनामराशि का ऐलान किए जाने के बाद सोशल मीडिया पर हड़कंप मचा हुआ है. उनके इस ट्वीट को अब तक 3 लाख से ज्यादा लाइक और कमेंट्स मिल चुके हैं.

प्लेनेट-वार्मिंग उत्सर्जन को कम करने पर किया जा रहा ध्यान केंद्रित

वहीं रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए अब प्लेनेट-वार्मिंग उत्सर्जन को कम करना कई प्लानिंग का एक अहम पार्ट बन रहा है. वही तकनीक ने इतनी ज्यादा प्रगति अभी नहीं की है जिससे कि हवा से कार्बन निकालने के बजाय उत्सर्जन में कटौती करने पर फोकस किया जा सके.

क्यों एलन ने की है ईनाम देने की घोषणा

अब सवाल ये उठता है कि आखिर क्यों कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी के लिए एलन ने इतनी बड़ी ईनाम राशि की घोषणा की है. तो आपको बता दें कि एलन मस्क द्वारा किया गया यह ऐलान उनके कई तरह के बिजनेस से संबंधित है. दरअसल एलन का इंटरेस्ट पर्यावरण समस्याओं के टेक्नोलॉजिकल सॉल्यूशंस में है. वहीं कार्बन कैप्चर और स्टोरेज कई तकनीक से मिलकर बना है जिसका एकमात्र मकसद ग्रीन हाउस गैस कार्बन डाई ऑक्साइड को ट्रैप करना और उसे वातावरण में जाने से बाधित करना है.

गौरतलब है कि यही गैस पृथ्वी के बढ़ते तापमान के लिए जिम्मेदार है. ऐसे में इस टेक्नोलॉजी के प्रयोग से पावर प्लांट्स, उद्योग या सीधे हवा से भी उत्सर्जन को कैप्चर किया जा पाएगा. बता दें कि वर्तमान में दुनिया में करीब दो दर्जन बड़े प्लांट मौजूद हैं जिनसे हर साल करीब 4 करोड़ मीट्रिक टन कार्बन डाई ऑक्साइड को कैप्चर किया जा सकता है. यह दुनिया के सालाना उत्सर्जन का करीब 0.1 प्रतिशत है.

हाल ही में दुनिया के नंबर 1 रईस बने हैं एलन

हाल ही में ब्लूमबर्ग की और से जारी की जाने वाली अरबपतियों की लिस्ट में एलन ने अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया है. एलन मस्क की नेटवर्थ 188.5 बिलियन डॉलर हो गई है,  जो बेजोस की तुलना में $ 1.5 बिलियन अधिक है.

ये भी पढ़ें

बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल रहे 100 से ज्यादा नेशनल गार्ड कोरोना पॉजिटिव, नए राष्ट्रपति ने लिए सख्त फैसले

भारत ने भेजी ब्राजील को कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति बोलसोनारो ने हनुमान का फोटो ट्वीट कर किया पीएम मोदी का धन्यवाद





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *