corona virus patna bihar 1609172730


दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस

के 585 नए मामले सामने आए वहीं 21 संक्रमितों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में कुल मामले बढ़कर 6,25,954 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्या 10,557 हो गई है। एक दिन पहले 80,000 से ज्यादा नमूनों की जांच की गई थी। दिल्ली में संक्रमित होने की दर कम हो कर 0.73 फीसदी रह गई है। बुलेटिन के मुताबिक, शुक्रवार को संक्रमण का उपचार करा रहे मरीजों की संख्या 5,358 है।

दूसरी ओर, केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 संबंधी एक विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस रोधी टीके कोविशील्ड के भारत में सीमित आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की जो कुछ नियामक प्रावधानों पर निर्भर करेगी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि सीडीएससीओ की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने भारत बायोटेक से उसके चल रहे क्लिनिकल परीक्षण के लिए प्रतिभागियों को शामिल करने की प्रक्रिया तेज करने को कहा। उसने यह भी कहा कि भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन के लिए सीमित आपात उपयोग पर आगे विचार-विमर्श के लिए अंतरिम प्रभाव विश्लेषण किया जा सकता है।

ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी की सिफारिश करते हुए समिति ने कुछ नियामक प्रावधान लागू किये हैं जिनमें कहा गया है कि टीका 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों में रोग को रोकने के लिए प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने के लिहाज से है और इसमें चार से छह सप्ताह के अंतर पर दो खुराक मांसपेशियों में इंजेक्शन के माध्यम से दी जानी चाहिए।



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *