drizzle rain in delhi 1606357562


पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजधानी को कड़ाके की ठंड से खासी राहत मिली है। बारिश, बादल और हवा की दिशा में बदलाव से तीन दिनों में ही न्यूनतम पारा में लगभग 10 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। सोमवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में हल्की से तेज बरसात हुई। मौसम विभाग के अनुसार, आज यानि मंगलवार को भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बरसात और ओलावृष्टि की संभावना है।

दिल्ली के लोगों के लिए नए साल की शुरुआत कड़ाके की सर्दी के साथ हुई थी। लेकिन, तीन दिन में ही मौसम का रुख बदला हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते हुई बरसात और हवा की दिशा में बदलाव के चलते तापमान में इजाफा दर्ज किया गया है। एक जनवरी को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था लेकिन सोमवार को दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। एक जनवरी की तुलना में यह तापमान लगभग 10 डिग्री ज्यादा है।

अधिकतम तापमान में भी इजाफा
दिल्ली के अधिकतम तापमान में भी इजाफा दर्ज किया गया है। एक जनवरी को जहां अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, सोमवार को यह 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।

दो दिनों बाद फिर सर्द होगा मौसम
प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बादलों और हवा की दिशा में बदलाव के चलते तापमान में इजाफा हुआ है। बादलों की वजह से पूरे दिन की गर्मी वातावरण में ऊपर नहीं जा पाती और निचली सतह पर ही बनी रहती है। इससे गर्मी बढ़ती है। अगले दो दिन भी मौसम का यही रुख रहने की संभावना है। वहीं, गुरुवार से फिर हवा की दिशा में बदलाव होगा और आसमान साफ होने के चलते न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी।

लोधी में सबसे ज्यादा बरसात
सोमवार के दिन दिल्ली के ज्यादातर हिस्से में बरसात हुई। हालांकि, ज्यादातर बरसात सुबह के साढ़े आठ बजे से पहले ही हो चुकी थी। दिल्ली के सफदरजंग इलाके में सुबह आठ बजे तक 14.8 मिलीमीटर, पालम में 5.3 और लोधी रोड इलाके में 18.6 मिलीमीटर बरसात हुई। वहीं, दिन के समय सफदरजंग में 1.7, पालम में 1.4 और लोधी रोड पर 1.6 मिलीमीटर बरसात हुई।

तेज हवा के साथ होगी बारिश और ओलावृष्टि
मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 25 घंटों के भीतर दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में तेज हवा के साथ बरसात हो सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेन्ज अलर्ट भी जारी किया गया है।





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *