DONALD TRUMP 1


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बतौर राष्ट्रपति आखिरी दिन को लेकर कयासबाजी तेज हो गई है. उसकी वजह है जो बाइडेन की शपथ लेने से एक दिन पहले डोनाल्ड ट्रंप के आधिकारिक विमान का 19 जनवरी को स्कॉटलैंड में उतरना. इस विमान को ट्रंप उससे पहले इस्तेमाल करते रहे हैं. ऐसे में ये अटकलें लगाई जा रही है कि जो बाइडेन के 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप देश छोड़कर जा सकते हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में मिली हार के बाद भी उसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. व्हाइस हाउस  ने भी उनके बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है. ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप स्वेच्छा से व्हाइट हाउस से 19 जनवरी को ही चले जाएंगे. गौरतलब है कि स्‍कॉटलैंड में ट्रंप का एक गोल्‍फ रिजॉर्ट भी है.

स्‍कॉटलैंड के प्रेस्‍टविक एयरपोर्ट को यह सूचना दी गई है कि अमेरिकी सेना का बोइंग 757 विमान के 19 जनवरी को उतरेगा. इस यात्री विमान का उपयोग ट्रंप ने कई मौकों पर किया. इस तरह से बाइडन के राष्‍ट्रपति बनने से ठीक पहले डोनाल्‍ड ट्रंप स्‍कॉटलैंड पहुंच जाएंगे.

757 विमान एयरफोर्स-वन के लिए सामान्यतया तैयार किए जाने वाले 747-200B के मुकाबले छोटा है. इसे अधिकतर उप-राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप की तरफ से इस्तेमाल किया जाता था. हालांकि, इसे राष्ट्रपति भी इस्तेमाल करते थे. अगर ट्रंप सचमुच 19 जनवरी को व्हाइट हाउस छोड़कर जाते हैं तो यह औपचारिक तौर पर ऑफिस से हटने से पहले ही देश छोड़कर किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का जाना यह एक अप्रत्याशित घटना होगी.

ये भी पढ़ें: ट्रंप ने बाइडन को हराने के लिए जॉर्जिया के चुनाव प्रमुख पर वोट ‘तलाश करने’ का बनाया था दबाव



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *