know vitamin c benefits for the skin 1565260605


Side Effects Of Vitamin C: गर्मियों में लू से करना हो बचाव या फिर सर्दी-जुकाम से रहना हो दूर, विटामिन सी का सेवन हर परेशानी का हल हो सकता है। आज कोरोना के इस युग में जब वैज्ञानिक इस जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं, वहीं लोगों को कोरोना से बचने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और बी-6 के नियमित सेवन की सलाह भी दी जा रही है। विटामिन-सी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं।  

प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति में भी विटामिन सी को शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना गया है। विटामिन सी की कमी को मौसमी और खट्टे फलों के सेवन से दूर किया जा सकता है। डॉ.समिता का कहना है कि अब तक एचआइवी या सर्दी जुकाम की कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। कोरोना वायरस की वेक्सीन कितनी प्रभावी होगी। इस पर अनुमान ही लगाया जा सकता है, लेकिन विटामिन सी वायरस से लड़ने में असरदार है।

इन सबके बावजूद क्या आप जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किए जाने वाले विटामिन सी का सेवन जरूरत से ज्यादा करने पर शरीर को फायदा नहीं ये 5 बड़े नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है हैं ये नुकसान। 

विटामिन सी का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसान-
-आयरन-

विटामिन सी का सेवन आयरन की कमी दूर करने में मदद करता है। बावजूद इसके अगर शरीर में विटामिन सी की मात्रा अधिक हो जाए तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। दरअसल, शरीर में विटामिन सी की मात्रा अधिक होने पर आयरन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है। जिससे व्यक्ति को कई तरह के रोग घेर सकते हैं। 

किडनी-
अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से किडनी खराब होने का खतरा और गुर्दे में पथरी होने का खतरा बढ़ा सकता है।

पेट-
पेट की सेहत बनाए रखने के लिए भी उचित मात्रा में ही विटामिन सी का सेवन करें। विटामिन सी का अत्यधिक सेवन पेट खराब होने की समस्या पैदा कर सकता है।

सिरदर्द-
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन सी का ज्यादा सेवन व्यक्ति को सिरदर्द की समस्या से परेशान कर सकता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी सीमित मात्रा में ही विटामिन सी के सेवन की सलाह देते हैं। 

नींद-
विटामिन सी का अत्यधिक सेवन आपकी रातों की नींद उड़ा सकता है। कहा जाता है कि अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से व्यक्ति को नींद न आने की समस्या हो सकती है।   

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी प्रदान करता है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। 

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By admin

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