bill gates


नई दिल्ली: नया साल आ चुका है लेकिन कोरोना का खतरा अभी भी नहीं टला है. नए साल में वैक्सीन के साथ कई उम्मीदें जुड़ी हैं और अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही चीजें बेहतर होना शुरू होंगी. वहीं इस बीच माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने साल 2021 और कोरोना संकट को लेकर कई अहम बात कहीं हैं. इससे पहले भी कोरोना को लेकर बिल गेट्स ने भविष्यवाणी की थी और अब गेट्स की तरफ से कही गई बातों को खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

पहला महीना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है

दरअसल, नए साल की शुरुआत को लेकर बिल गेट्स ने कहा कि कोविड-19 की महामारी को लेकर अभी भी सतर्क रहना जरूरी है. कोविड वैक्सीन से स्थिति में सुधार आने की संभावना है लेकिन ये इतना भी आसान नहीं होने वाला है. बिल गेट्स ने कहा कि नए साल का पहला महीना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, जरूरी है कि नए स्ट्रेन पर काबू पाने के लिए तेजी से काम किया जाए. उन्होंने कहा कि कि गर्मियों तक वैक्सीन का वैश्विक असर देखने को मिल सकता है.

सावधानी बरतने की है जरूरत

इसके साथ ही गेट्स ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा कि अभी भी हम खतरे से बाहर नहीं निकले हैं. साथ ही उन्होंने कंप्यूटर मॉडल्स की महामारी को लेकर गणना का भी जिक्र किया, जिसमें आने वाले महीने में महामारी के खतरे के बढ़ने की आशंका जताई गई है. साथ ही उन्होंने उन लोगों का भी शुक्रिया किया जिन्होंने कोविड गाइडलाइन्स का पालन करते हुए  महामारी की रफ्तार को धीमा करने में अहम योगदान दिया. वैक्सीन के आने तक सिर्फ और सिर्फ यही एक तरीका था जिससे लोगों की जान बचाई जा सके.

2018 में बिल गेट्स ने की थी भविष्यवाणी

इसके अलावा बिल गेट्स ने महामारी के अलावा क्लाइमेट चेंज की चुनौती को लेकर भी चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इसके लिए भी अहम बदलावों की जरूरत है. वक्त आ चुका है कि सख्त कदम उठाए जाएं. दरअसल, साल 2018 में बिल गेट्स ने महामारी को लेकर दुनिया को चेतावनी दी थी. गेट्स ने भविष्यवाणी की थी कि आने वाले वक्त में दुनिया को महामारी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए अब एक बार फिर गेट्स की ये बातें मौजूदा हालात में और अहम हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें-

Covid-19 Vaccine: ड्रग्स कंट्रोलर ने जगाई उम्मीद, नए साल में देश को मिलेगी कोरोना वैक्सीन की सौगात

Corona Vaccine: दुनियाभर में कोरोना फैलाने वाले चीन ने जानिए किस पहली वैक्सीन को दी मंजूरी



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *