Android GettyImages 1149449371


नई दिल्ली: साइबर क्राइम ने अपने हाथ इतने फैला लिये है कि खतरा लगातार बढ़ाता ही दिख रहा है. आपके स्मार्टफोन पर काम से जुड़े कई तरह के मैसेज, ई-मेल आते होंगे जिसे आप इग्नोर नहीं करना चाहते पर इस बीच आपको कितना सतर्क रहना है इसको जानना आपके लिये बेहद महत्वपूण है. आपकी छोटी सी अनजाने में की गई गलती आपको भारी नुकसान चुकाने पर मजबूर कर सकती है.

सबसे पहले आपको जिस बात का ध्यान देना है कि अगर आपके पास किसी मैसेज या ई-मेल के जरिये कोई लिंक मैसेज आता है जो आपसे किसी सॉफ्टवेयर अपडेट करने को कहता है तो आप भूल कर भी ऐसा ना करें. क्योंकि आपके ऐसा करते ही आपका फोन रिमोट एक्सेस कर लिया जायेगा. जिसके बाद आपके फोन पर आने वाले सभी OTP, ATM पिन, UPI जैसी जानकारियों को ठगों के पास सीधे चली जायेगी जो आपके अकाउंट को खाली कर देगा.

आपकी सुविधा के लिये बता दें, अपने फोन पर आप भूल कर भी क्विक सपोर्ट, टीम व्यूअर, एनी डेस्क और एयरड्रोइड ये चारों एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल ना करें. मध्य प्रदेश की सायबर पुलिस ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों ने अपील की थी कि वो इन एप को इंस्टॉल करने से बचे. सायबर पुलिस की माने तो अपराधियों ने एप के जरिये लोगों को ठगने का नया तरीका खोजा है.

इससे पहले स्क्रीन शेयरिंग एप के जरिये लोगों को ठगने के मामले सामने आ रहे थे.

यह भी पढ़ें.

लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने वाले सावधान! अब इसके बिना कनेक्ट नहीं होगा कॉल

WhatsApp में करें ये सेटिंग, कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी चैट और डेटा रहेगा सुरक्षित

 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *