kamla harris1


बुधवार को होने शपथ ग्रहण समारोह में नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को शपथ सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस सोनिया सोटोमायोर दिलवाएंगी. यह कार्यक्रम इस लिहाज से ऐतिहासिक होगा कि पहली अश्वेत, दक्षिण एशियाई महिला उप राष्ट्रपति को शपथ दिलाने वाली सोटोमायोर पहली लातिन अमेरिकी जस्टिस हैं.

एक सूत्र के मुताबिक, सोटोमायोर का चयन हैरिस ने किया है. दोनों ने साथ में वकालत की है. शपथ ग्रहण में दो बाइबल का भी उपयोग किया जाएगा जिनमें से एक सुप्रीम कोर्ट के पहले अश्वेत जस्टिस थरगुड मार्शल की होगी. हैरिस के शपथ ग्रहण की यह नवीनतम जानकारी एबीसी न्यूज ने दी.

सोटोमायोर और मार्शल की प्रशंसक रही हैं हैरिस

हैरिस, सोटोमायोर और मार्शल दोनों की प्रशंसक रही हैं. उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट एक वीडियो में कहा था कि ‘‘उनके वकील बनने की इच्छा के पीछे एक प्रमुख वजह मार्शल हैं.’’ सोटोमायोर ने इससे पहले 2013 में जो बाइडेन को उप राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी. वहीं, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के शपथ ग्रहण से जुड़े ऑनलाइन समारोह की शुरुआत परंपरागत भारतीय रंगोली के साथ होगी.

20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे जो बाइडेन

जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. डोनाल्ड ट्रंप पहले ही शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल न होने का ऐलान कर चुके हैं. उनके स्थान पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. अब खबर आ रही है कि ट्रंप नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन के शपथग्रहण वाले दिन सुबह ही वॉशिंगटन छोड़ देंगे. ट्रंप वॉशिंगटन डीसी छोड़कर फ्लोरिडा जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें.

भारत पर दबाव बनाने की फिराक में चीन, पाक के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में बनाएगा 800 किमी लंबी सड़क

कार्यकाल के पहले 100 दिनों में 10 करोड़ अमेरिकियों को लगेगी वैक्सीन, जो बाइडेन ने किया एलान

 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *