MONEY


कोरोन महामारी अधिकांश लोगों के लिए एक ऐसा वित्तीय संकट लेकर आई जिसके लिए वे पहले से तैयार नहीं थे. लॉकडाउन में बड़ी संख्या में लोगों की नौकरियां गईं और काम धंधे बंद हुए. अचानक आ गए वित्तीय संकट में पैसे कैसे जुटाएं जाएं यह एक बड़ा सवाल है. आज हम आपको कुछ ऐसे रास्ते बता रहे हैं जिनके जरिए आपात स्थिति में आप लोन पा सकते हैं.


क्रेडिट कार्ड पर लोन

आप अगर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर करते रहे हैं और आपकी क्रेडिट कार्ड हिस्ट्री अच्छी है तो क्रेडिट लिमिट के आधार पर आपको आसानी से लोन मिल जाएगा. कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको इस लिमिट से भी अधिक तुरंत लोन उपलब्ध करा सकती हैं.


गोल्ड पर लोन

इमरजेंसी में गोल्ड गिरवी रखकर भी लोन लिया जा सकता है. आरबीआई ने इस साल अगस्त एक बड़ राहत दी थी जिसके अनुसार आपके पास जो गोल्ड ज्वैलरी या गोल्ड कॉइन हैं, उसकी वैल्यू के 90 फीसदी के बराबर कर्ज लिया जा सकता है. इससे पहले गोल्ड वैल्यू के 75 फीसदी तक कर्ज मिलता था.


PPF पर लोन

लोन पाने का एस और आसान विक्लप है पीपीएफ पर लोन. पीपीएफ खाते के तीन साल पूरा होने के बाद लोन मिलता है और यह पीपीएफ खाता खुलने के छह साल की अवधि तक मिलता है. खाते में जमा राशि के अधिकतम 25 फीसदी तक लोन मिल सकता है.

यह भी पढ़ें:

क्या आपकी हेल्थ इंश्योरेंस इलाज से जुड़े सभी खर्चों को करती है कवर? इन बातों 4 का रखें ध्यान



Car Home Loan EMI:
Car Loan EMI Calculator

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *