देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors घरेलू बाजार में अपनी नई माइक्रो एसयूवी को उतारने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि इस नई माइक्रो एसयूवी का कोडनेम HBX है। हाल ही में इस छोटी एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। नई Tata HBX को कंपनी अगले साल के मध्य तक बाजार में पेश कर सकती है। तो आइये जानते हैं इस छोटी और किफायती माइक्रो एसयूवी के बारे में – 

Tata HBX का जो टेस्टिंग मूले स्पॉट किया गया है उसमें कंपनी ने प्रोडक्शन रेडी डुअल टोन एलॉय व्हील प्रयोग किया गया है। इस कार के कॉन्सेप्ट को बीते ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। टेस्टिंग मॉडल को देखकर कहा जा सकता है कि कंपनी इसे टॉल और मसक्यूलर डिजाइन देगी, इसके अलावां इसमें स्पलिट हेडलैंप के साथ डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL) दिया गया है, जैसा कि Harrier में देखने को मिला था। 

यह भी पढें: कन्फर्म: अगले साल से भारत में बिकेंगी Tesla की इलेक्ट्रिक कारें! नितिन गडकरी ने की पुष्टी

नई Tata HBX आकार में छोटी होगी, जानकारी के अनुसार इसकी लंबाई 3,840mm, चौड़ाई 1,822mm और इसमें 2,450mm का व्हीलबेस दिया जाएगा। यदि साइज की बात करें तो यह माइक्रो एसयूवी लंबाई और व्हीलबेस में मारुति स्विफ्ट के आकार की है। HBX को Tata की इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार किया गया है, जिसमें हैरियर SUV के डिजाइन की झलक दिखाई देती है।

कैसा होगा इंजन: कंपनी Tata HBX में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त Revotron पेट्रोल इंजन प्रयोग कर सकती है, जो कि 85hp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्रंट में बम्पर के नीचे मेन क्लस्टर के साथ एक स्प्लिट-हेडलैंप सेट दिया गया है। इस SUV में कंपनी की ‘ह्यूमैनिटी लाइन’ फ्रंट ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है।  वहीं HBX के पिछले हिस्से में एक मेन क्रीज मिलती है, जो टेलगेट को अलग अलग हिस्सो में बाटती है।

क्या होगी कीमत: फिलहाल इस एसयूवी को इसके कोडनेम HBX के नाम से ही जाना जा रहा है। बीते सितंबर महीने में कंपनी ने Timero नाम से एक ट्रेडमार्क रजिस्टर करवाया था। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे यही नाम दे सकती है। हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी इस माइक्रो एसयूवी को 5 लाख रुपये तक की कीमत में बाजार में उतार सकती है। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *