pjimage 6


कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए फेस्क मास्क पहनना नई आदत में शामिल हो गया है. लेकिन उसके साइड इफेक्ट्स में मास्कने, दांतों की समस्या और सांस फूलना भी हो सकता है. गौरतलब है कि मास्क पहनने की वजह से होने वाले मुंहासों को मास्कने कहते हैं. इस लिस्ट में मास्क से जुड़ी एक और समस्या आखों की जलन शामिल हो गया है. अगर आपको देर तक मास्क पहनने के बाद आंखों में जलन का एहसास हो रहा है, तो आप अकेले नहीं हैं. धुंधली आंखों के बाद लोग नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास आंखों की जलन और सूखापन की नई शिकायत लेकर आ रहे हैं.

आंखों में सूखापन के कारण क्या हैं?

आंख की समस्या मास्क को गलत तरीके से पहनने के चलते होती है. जब आपका मास्क ठीक से फिट नहीं है या आपकी नाक खुली रह गई है, तो गर्म छोड़ी हुई हवा मास्क के ऊपर से जाती है और आंखें सूख जाती हैं. ये आसानी से आपके प्राकृतिक आंसू को सूखा सकती है और आंखों की सूजन का कारण बनने के साथ ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ जाता है. ये सामने आई नई समस्या ज्यादा पेचीदा है.

इसके अलावा, लंबे समय तक मास्क के इस्तेमाल से पहचान में आई आंखों की अन्य समस्या में बैक्टीरियल पलक संक्रमण, कॉर्नियल क्षति, मास्क पर एलर्जी जैसी जलन है. एक अन्य सिद्धांत के मुताबिक, आंख की जलन महामारी से जुड़े तनाव और चिंता के कारण भी हो सकता है. अगर आप भी आंख से जुड़ी स्वास्थ्य चिंताओं का सामना कर रहे हैं, तो आंखों की सुरक्षा के चंद उपाय जानना चाहिए.

मास्क को ठीक ढंग से पहनें

नाक से निकली गर्म हवा आसानी से आपकी आंखों को परेशान कर सकती है, जिससे सूखापन और जलन हो सकता है. सबसे पहला काम आपको ये करना चाहिए कि मास्क को ठीक ढंग से लगाएं. मास्क उसी वक्त प्रभावी है जब उसे सही तरीके से पहना जाए. अगर आप जगह छोड़ देते हैं या सिर्फ मुंह को ढंकते हैं, तो इससे न सिर्फ संक्रमण का खतरा बढ़ेगा बल्कि आपकी आंखों के लिए समस्या का कारण भी बन सकता है. नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढंकना सुनिश्चित करें. देखें कि मास्क के साथ कोई जगह खुला न रह गया हो, अगर हां, तो फिर मास्क को उसके मुताबिक ठीक से जमाएं.

सांस लेने की सामग्री के योग्य मास्क खरीदें

बाजार में अलग-अलग प्रकार के मास्क मिलते हैं. हमेशा सांस लेने की सामग्री के योग्य मास्क खरीदें और ये आपको पूरी तरह से फिट होना चाहिए. अगर आपका मास्क बहुत ज्यादा बड़ा है और आपकी आंखों को छूता है, तो कॉर्निया के खरोंच और जलन सामान्य बात होगी. अगर सामग्री कड़ी है, तो उसे मुलायम करने के लिए चंद मिनट तक धोएं. इसके अलावा, मास्क को पहनते और उतारते वक्त सावधान रहें, सुनिश्चित करें कि ये आपकी आंखों को छू ना पाए.

अपनी आंखों को ना छूएं

मास्क लगाते समय अपनी आंखों को ना स्पर्श करे. नाक से निकली हुई गर्म हवा आपको असुविधा में डाल सकती है. हमारे हाथों पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो आंखों तक शिफ्ट हो सकते हैं. इससे जलन और सूखापन हो सकता है. इसलिए, अपने चेहरे से अपने हाथों को दूर रखें.

आंखों पर गर्म सेक लगाएं

आप आंख की जलन से राहत के लिए गर्म सेक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. गर्म पानी से फलालैन या साफ कपड़े को गीला कर कुछ मिनट के लिए अपनी बंद पुतलियों पर रखें. पानी की गर्मी आपके आंसू की ग्रंथियों को पलकों में उत्तेजित करने में मदद कर सकती है. जिससे ज्यादा तरल और ऑयल के उत्पादन से आपकी आंख चिकनी हो सकती है.

Health Tips: कोरोना से बचाव के लिए कहीं आप भी तो नहीं पी रहे जरूरत से ज्यादा पानी, ये शख्स है अस्पताल में भर्ती

क्या आप दिन भर में बहुत ज्यादा कॉफी पी जाते हैं? जानिए मनपसंद ड्रिंक के साइड इफेक्ट्स

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *