pjimage 2020 12 29T103243.085


वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 की अन्य वैक्सीन पर व्यापक रिसर्च जारी है. लोक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि दो से अधिक वैक्सीन उपलब्ध रहने से लोगों के पास और ज्यादा विकल्प होंगे. एक वैक्सीन का निर्माण फाइजर और उसकी सहयोगी जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने किया है जबकि दूसरी वैक्सीन को मॉडर्ना ने बनाया है.

पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध रहने से टीकाकरण हो सकेगा सुनिश्चित

विशेषज्ञों की राय है कि पर्याप्त संख्या में वैक्सीन के उपलब्ध रहने से देश और विश्व की बड़ी आबादी का टीकाकरण सुनिश्चित हो सकेगा. अमेरिका में संभावित वैक्सीन का विकास कर रही नोवावैक्स इंक मानव परीक्षण के अंतिम चरण में पहुंचनेवाली पांचवीं कंपनी है. मशहूर संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फाउची ने सोमवार को कहा, “अगर आप देश में 85 प्रतिशत से अधिक की आबादी का टीकाकरण सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आपको दो से अधिक कंपनियों की जरूरत होगी.”

85 फीसद लोगों का टीकाकरण के लिए दो से ज्यादा कंपनियों की जरूरत

कोविड-19 निगरानी परियोजना के अनुसार कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में करीब 18 लाख लोगों की मौत हुई है. बात करें अमेरिका की तो यहां संक्रमण के चलते 3 साख 30 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. दिसंबर में अब तक मरनेवालों की तादाद करीब 65 हजार रही है. पिछले कुछ हफ्ते से अमेरिका में हर दिन 3 हजार से ज्यादा लोगों की संक्रमण से जान रही है. ट्रंप प्रशासन जनवरी की शुरुआत में राज्यों के लिए फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन की दो करोड़ खुराक की आपूर्ति कर सकता है.

निजी अस्पतालों में आरक्षित कोविड-19 ICU बेड घटाकर 60 फीसदी करने का फैसला: दिल्ली सरकार

Coronavirus: कोरोना के नए स्ट्रेन का खौफ, भारत समेत अब तक इन देशों में सामने आए केस



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *