fit new 2


अक्सर वर्कआउट के दौरान बॉडी पसीने से तर-बतर और थोड़ी मैसी हो जाती है, लेकिन कुछ लोग एक्सरसाइज करने के दौरान भी अच्छा दिखने की चाह में और एक अदद सेल्फी के लिए ढेर सारा मेकअप कैरी करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि वर्कआउट के दौरान मेकअप करना सही है या गलत?

त्वचा संबंधी रोगों को दे रहे निमंत

आपको बता दें कि मेकअप के साथ वर्कआउट करने का मतलब है कि आप खुद ही जानबूझकर त्वचा से संबंधित समस्याओं को निमंत्रण दे रहे हैं. पसीने से भीग जाने के बाद जरूरी है कि चेहरे को अच्छी तरह से साफ किया जाए. अगर आप भी वर्कआउट के दौरान मेकअप कैरी करना पसंद हैं तो अब इस बुरी आदत को छोड़ने का समय आ गया है.

वर्कआउट के दौरान क्यों नही करना चाहिए मेकअप

जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इसलिए हमारे शरीर को ठंडा रखने के लिए इस दौरान पसीना निकलता है. आंतरिक तापमान बढ़ने से हमारी स्किन के स्मॉल पोर्स भी खुल जाते हैं. इन छोटे पोर्स से ही शरीर से पसीना और ऑयल निकलता है. वहीं जब आप वर्कआउट के दौरान मेकअप करते हैं तो यह शरीर के पोर्स को ढंक देता है. और जब आप काफी ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो पसीना और ऑयल पोर्स से बाहर निकलने की बजाय अंदर ही जमा हो जाता है, जिस कारण बैक्टीरिया पनपते हैं. पसीने और ऑयल से भरे हुए पोर्स बाद में स्किन में जलन और मुहांसों का कारण बनते हैं.

आंखों में हो सकती है जलन

इसके अलावा, मेकअप के साथ एक्सरसाइज करने से आंखों में जलन हो सकती है, क्योंकि हमारी आईलिड शरीर का संवेदनशील क्षेत्र है. चेहरे के अन्य भागों की तरह, यहां तक ​​कि आंखें भी पसीने और मेकअप से परेशान हो सकती हैं. इस कारण आंखों के आस-पास का एरिया शुष्क, लाल और काफी डल हो जाता है. इतना ही नहीं एक्सरसाइज के दौरान शरीर से पसीना निकलने के कारण मेकअप आपके चेहर से गालों पर बहता नजर आने लगता है.

 वर्कआउट से पहले कैसे करें अपने चेहरे को साफ

Wet Wipes से चेहरा साफ करना ही काफी नहीं होता है, आपको अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करना बेहद जरूरी है ताकि धूल या गंदगी चेहरे के पोर्स के अंदर न जमने पाए. आप चेहरे को साफ करने के लिए कोई भी माइल्ड-फेश वॉश का इस्तेमाल कर सकती है. वहीं वर्कआउट सेशन से पहले अपने चेहरे को साफ करने के लिए सैलिसिलिक एसिड जैसे जैल-आधारित और एक्सफोलिएट करने वाले तत्वों से बचना चाहिए.

वर्कआउट के बाद कैसे रखें चेहरे का ख्याल

वर्कआउट सेशन के बाद अपने चेहरे को साफ करना उतना ही जरूरी है जितना कि इससे पहले. एक्सरसाइज करते समय हमारा चेहरा और शरीर सभी पसीने से तर-बतर हो जाते हैं. इसलिए वर्कआउट के बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने से पसीने और ऑयल से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. जिम में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी उपकरण और यहां तक की वॉशरूम में भी कई प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं. ऐसे में आप वेट लिफ्टिंग के दौरान या ट्रेडमिल पर दौड़ने के दौरान इन बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं और बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप वर्कआउट के बाद जरूर नहाएं.

ये भी पढ़ें

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में ज्यादा बन रहे हैं कोविड-19 के खिलाफ ‘एंटीबॉडी’, जानिए और क्या कहती है रिपोर्ट

NSA डोभाल बोले- दूसरे की इच्छा पर नहीं, खतरा देखकर लड़ेंगे युद्ध, सरकार की सफाई- बयान चीन के खिलाफ नहीं



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *